खेल

क्यों पाकिस्तान के लिए जरूरी है एशिया कप 2023? वर्ल्ड कप तैयारियों को लग सकता है बड़ा झटका

नई दिल्ली

एशिया कप 2023 के आयोजन को लेकर चल रहा विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बार इस बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, मगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाने से पहले ही इनकार कर चुका है। ऐसे में पीसीबी ने हाल ही में एसीसी के सामने हाइब्रिड मॉडल पेश किया था जो रिजेक्ट हो चुका है। ऐसे में अब खबर आ रही है कि एसीसी इस टूर्नामेंट को श्रीलंका में आयोजित करने का फैसला ले रहा है। अगर पाकिस्तान वहां खेलने के लिए राजी हो जाता है तो ठीक है, नहीं तो उन्हें इस टूर्नामेंट से बाहर रहना पड़ेगा। पाकिस्तान अगर एशिया कप में हिस्सा लेने से इनकार करता है तो यह उनकी टीम की वर्ल्ड कप तैयारियों के लिए बहुत बड़ा झटका होगा। जी हां, पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों को देखते हुए एशिया कप खेलना काफी महत्वपूर्ण हो गया है। दरअसल, इस आईसीसी टूर्नामेंट में अब 4 महीने का ही समय रह गया है। ऐसे में पाकिस्तान के पास वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए यही एक टूर्नामेंट है।

दरअसल, श्रीलंका के आगामी टूर पर पाकिस्तान कोई वनडे मैच नहीं खेलेगी और साथ ही अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज पर भी अभी कोई नतीजा नहीं निकला है। ऐसे में अगर पीसीबी एशिया कप खेलने से भी इनकार करता है तो बाबर आजम की टीम मई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले आखिरी वनडे के बाद सीधा वर्ल्ड कप खेलने उतरेगी।
 
वर्ल्ड कप 2019 के बाद पाकिस्तान ने खेले सबसे कम वनडे मैच

पाकिस्तान की वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों को लेकर अब पीसीबी पर सवाल उठाए जा रहे हैं। दरअसल, 2019 वर्ल्ड कप के बाद पाकिस्तान ने यूएई, पीएनजी, नेपाल, स्कॉटलैंड, नामीबिया और ओमान जैसी एसोसिएट टीम से भी कम मैच खेले हैं। जी हां, पाकिस्तान ने पिछले चार सालों में मात्र 28 ही वनडे मैच खेले हैं जो अन्य टीमों के मुकाबले काफी कम है। इस सूची में भारत 54 मुकाबलों के साथ टॉप पर है, वहीं वेस्टइंडीज 47 वनडे के साथ दूसरे पायदान पर। माना कि इस बीच दो टी20 वर्ल्ड कप थे, मगर वर्ल्ड कप 2023 के रोड मैप को तैयार करने में पाकिस्तान अन्य देशों की तुलना में काफी पीछे रहा।
 
वर्ल्ड कप 2019 के बाद किस टीम ने खेले कितने वनडे मैच

भारत- 54
वेस्टइंडीज- 47
पीएनजी- 47
संयुक्त अरब अमीरात- 46
नेपाल- 45
बांग्लादेश- 42
यूएसए- 42
नामीबिया- 41
श्रीलंका- 40
ओमान- 38
स्कॉटलैंड- 38
ऑस्ट्रेलिया- 36
इंग्लैंड- 36
न्यूजीलैंड- 36
आयरलैंड- 35
दक्षिण अफ्रीका- 35
जिम्बाब्वे- 33
पाकिस्तान- 28

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button