धर्म

किचन में भूलकर भी न रखें ये 5 वस्तुयें, हो सकती है धन हानि

हमेशा सब सिर्फ यही ध्यान देते हैं कि वास्तु के अनुसार एसा हम किचन में क्या करें या क्या रखें जिससे घर में बरकत बनी रहे, पर इस बीच हम इसपर ध्यान देना भूल जाते हैं कि एसा हम क्या न करें या क्या न रखें जिससे घर मे कोई बाधा आए या धन हानी हो या किसी भी तरह की नकारात्मक उर्जा ।

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रसोईघर यानी किचन की अहम भूमिका होती है. स्त्रियों का किचन में अधिकतर समय भी गुजरता है. घर के किचन में वास्तु दोष होने से स्त्रियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

वास्तु के अनुसार दक्षिण-पश्चिम दिशा में रसोई नहीं बनानी चाहिए. इससे आपके घर में अनावश्यक खर्च होता है. रसोई घर में चूल्हा रखने का स्थान पूर्व या उत्तर दिशा की ओर बनाना उचित रहता है.

    किचन में टूटे हुए बर्तन को न रखें
    किचन में शीशा नहीं लगाना चाहिए
    किचन में दवा न रखें
    गुथा हुआ आटा
    स्टोर रूम न बनाएं
    चलिए अब दो एक्सट्रा टिप्स
    नमक का डब्बा जरूर रखें
    पूजा मंदिर को किचन सिंक के ऊपर न लगाएं

 

किचन में टूटे हुए बर्तन को न रखें

 रसोई से जुड़ी सबसे पहली बात आपको ध्यान रखनी चाहिए कि वहां कोई भी टूटा बर्तन, बेकार का सामान या कूड़ा-कचरा जमा ना हो।

 
किचन में शीशा नहीं लगाना चाहिए

वास्तु शास्त्र के मुताबिक किचन में शीशा नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि रसोई में चूल्हा होने के कारण अग्नि का मुख्य केंद्र होता है. इसका प्रतिबिंब बनना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

 
किचन में दवा न रखें

कुछ लोगों की आदत होती है सामानों को सही जगह रखने की बजाय इधर उधर फैला कर रखने की. कई बार यही आदत वास्तु दोष का कारण बनती है और इससे नेगेटिव वाइब बनने लगता है. मान्यता है कि किचन में दवा को रखना घर के सदस्यों को बीमार कर सकता है.
 
गुथा हुआ आटा
रसोई में जब महिलाएं खाना बनाती हैं तब रात में गुथा हुआ बचा आटा फ्रिज में रख देती हैं और सुबह फिर से इसका इस्तेमाल करतीं हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र की बात करें तो ये बिलकुल सही नहीं है. एक तो इसमें रात भर में लाखों प्रकार के बैक्टीरिया पनप जाते हैं जो स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकते हैं. साथ ही इससे शनि और राहु का नकारात्मक प्रभाव घर पर पड़ता है. जिससे कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

 
स्टोर रूम न बनाएं

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो जो सामान इस्तेमाल नहीं करते हैं उसे किचन में रख देते हैं. वास्तु शास्त्र में इसे सही नहीं माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि किचन में कबाड़ सामान बिल्कुल नहीं रखना चाहिए. इससे मां अन्नपूर्णा नाराज़ हो सकती हैं.

नमक का डब्बा जरूर रखें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, किचन में नमक का डिब्बा रखना चाहिए. इस नमक को समय-समय पर बदलते हुए पानी से बहा देना चाहिए. माना जाता है कि नमक नकारात्मक उर्जा को कम कर सकारात्मकता को बढ़ता है.
 
पूजा मंदिर को किचन सिंक के ऊपर न लगाएं

भूल कर भी पूजा मंदिर को किचन सिंक के ऊपर न लगाएं क्यों वास्तु इसके खिलाफ है। ऐसा करने पे बनते काम बिगड़ सकते है और घर में बुरा समय आ सकता है।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button