विदेश

इक्वाडोर में भारी बारिश से भूस्खलन में 6 लोगों की मौत, 30 लापता

बानोस डी

 इक्वाडोर के अधिकारियों से प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इक्वाडोर के बानोस डी अगुआ सांता में भूस्खलन के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई तथा 30 अन्य लापता हो गए.

2023 में भी भूस्खलन से गई थी कई लोगों की जान

Related Articles

साल 2023 में भी इक्वाडोर में भूस्खलन से 43 लोगों की मौत हुई थी. भूस्खलन ने 163 घरों को नष्ट कर दिया था, जबकि 1000 से अधिक लोग बेघर हो गए थे. भूस्खलन से 40 से अधिक लोग घायल भी हुए थे और 40 से अधिक लोगों को बचाया भी गया था.
बताया जा रहा है कि कम दबाव के कारण हुई भीषण बारिश के कारण भूस्खलन हुआ, जिसके चलते मध्य और दक्षिण अमेरिका के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया. इसमें 6 लोगों की मौत हो गई है. जबकि प्रभावित 30 लोग लापता बताए जा रहे है. ऐसे में कई देशों ने खराब मौसम की स्थिति के कारण भूस्खलन और बाढ़ के बढ़ते खतरे को लेकर चेतावनी जारी की है.

भारी बारिश को देखते हुए अल साल्वाडोर की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने पूरे छोटे देश में रेड अलर्ट घोषित कर दिया. वहीं कई एयरलाइनों को एहतियात के तौर पर उड़ानें डायवर्ट की गई है. ताकि किसी भी घटना से बचा जा सके.

गौरतलब है कि इससे पहले भी इस प्रकार की प्राकृतिक आपदा का सामना लोंगो को करना पड़ा है.  साल 2023 में भी इक्वाडोर में भूस्खलन से 43 लोगों की मौत हुई थी. भूस्खलन ने 163 घरों को नष्ट कर दिया था. इसके बाद अब 6 लोगों की जान भूस्खलन ने ले ली है.

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button