विदेश

Titanic-II समंदर में जल्द उतरेगा ? इस कंपनी ने किया है तैयार, वही रूट, वही डिजाइन और वही महासागर..

लंदन

 टाइटैनिक जहाज… आज की तारीख में शायद ही कोई होगा जिसने इस जहाज और उसकी दुर्घटना के बारे में न सुना हो. जी हां, ये ब्रिटिश लाइनर जहाज 15 अप्रैल 1912 में डूब गया था. कहा जाता था कि ये जहाज कभी पानी में नहीं डूब सकता. लेकिन फिर भी पहली ही बार में वह डूब गया. घटना के वक्त इसमें 2200 लोग सवार थे. हादसे में 1500 लोगों की मौत हो गई थी. इसे आज तक का सबसे बड़ा समुद्री हादसा कहा जाता है.

इसका मलबा अब तक समंदर की गहराई में है, जिसे घटना के 111 साल बाद भी वापस नहीं निकाला जा सका है. क्योंकि यह समंदर में 4000 किलोमीटर की गहराई में है. कई तरीके अपनाए गए लेकिन हर बार प्लान फ्लॉप ही साबित हुआ. लोगों की इस जहाज के साथ इतनी भावनाएं जुड़ी हैं कि आज भी टाइटैनिक को याद किया जाता है.

इसी क्रम में एक कंपनी ने तो इसका रेप्लिका तक बना डाला है, जो कि समुद्र में उतरने के लिए तैयार है. यह हूबहू टाइटैनिक जैसा है. कोई भी यह नहीं कह सकता कि यह टाइटैनिक की कॉपी है. सभी इसे देखकर यही कहेंगे कि यही असली टाइटैनिक है. मगर हां, इस रेप्लिका में पुराने वाले टाइटैनिक की गलतियां नहीं दोहराई गई हैं.

दरअसल, इस रेप्लिका जहाज को ऑस्ट्रेलियाई माइनिंग बिलियनेयर क्लीव पामर (Clive Palmer) की कंपनी ब्लू स्टार लाइन ने बनाया है. उन्होंने इसे नाम दिया है Titanic-II. डेली स्टार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्लीव ने 30 अप्रैल 2012 में Titanic-II को बनाने की घोषणा की थी.

इसे बिलकुल पहले वाले जहाज की तरह ही डिजाइन किया गया है. साथ ही इसे उसी रूट पर भी चलाया जाएगा जिसमें पुराना टाइटैनिक डूबा था. बता दें, ब्लू स्टार कंपनी ने साल 2016 में इसके लॉन्च को लेकर घोषणा की थी. लेकिन यह प्लान पोस्टपोन हो गया. फिर साल 2018 में इसे लॉन्च किया जाना था. वो भी नहीं हो पाया.

इसके बाद घोषणा की गई कि साल 2022 में इसे लॉन्च किया जाएगा. लेकिन पैसों को लेकर चल रहे कुछ डिस्प्यूट की वजह से इसकी लॉन्चिंग फिर से डिले कर दी गई है. World Press की रिपोर्ट के अनुसार, अभी इसके लॉन्चिंग की नई डेट्स सामने नहीं आई हैं.

पुराने टाइटैनिक को श्रद्धांजलि

द मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, Titanic-II पहली वाली टाइटैनिक को श्रद्धांजलि देने के मकसद से बनाया गया है. ब्लू स्टार लाइन ने इस बात की पूरी कोशिश की है कि जहाज का इंटीरियर पुराने जहाज जैसा ही हो. इसमें अंदर लकड़ी की सीढ़ियां और सारा फर्नीचर पहले जैसा ही रखा गया है. उम्मीद है कि अगले साल Titanic-II को पानी में उतार दिया जाएगा.

कई लोग कर रहे इस जहाज की आलोचना

कई लोग तो इस जहाज के लॉन्च होने की प्रतीक्षा बेसब्री से कर रहे हैं, ताकि वे पुराने टाइटैनिक की फील ले सकें. तो वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जो इसकी आलोचना कर रहे हैं. कुछ लोग इसे क्लीव पामर का पब्लिसिटी स्टंट मान रहे हैं. वे नहीं चाहते कि यह जहाज कभी लॉन्च हो.

अमेरिका के टाइटैनिक इंटरनेशनल सोसायटी के प्रेजिडेंट चार्ल्स हास का मानना है कि इस तरह पुराने जख्मों को रिक्रिएट किया जा रहा है, जो कि बिल्कुल गलत है.

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button