मध्य प्रदेश

प्रदेश सरकार वीवीआईपी सुरक्षा के लिए खरीदेगी बुलेट प्रूफ गाड़ियां

भोपाल.
मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में नेताओं को व्यापक सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराने को लेकर पुलिस मुख्यालय ने भी तैयारियां तेज कर दी है। इसी क्रम में अब पुलिस मुख्यालय की स्पेशल विंग बुलेटप्रूफ गाड़ियां खरीदने जा रही है। ये गाड़ियों अगस्त तक प्रदेश में आने की संभावना हैं। ये गाड़ियां हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस होंगी। पीएचक्यू की ओर से अभी इन गाड़ियों को खरीदने की औपचारिकताएं पूरी की जा रही है।

प्रदेश पुलिस के बेड़े में अगस्त में आठ बुलेट प्रूफ गाड़ियां और शामिल हो जाएंगी। इसे खरीदने की मंजूरी शासन से पुलिस मुख्यालय को मिल चुकी है। विधानसभा चुनाव के ठीक पहले खरीदी जा रहे इन वाहनों को लेकर यही माना जा रहा है कि हाई सिक्योरिटी वाले नेताओं के दौरे के दौरान उन्हें नई और अतिआधुनिक तकनीक से लैस यह वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। ये वाहन प्रदेश भर में हाई सिक्योरिटी वाले लोगों के दौरे के दौरान उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे।

मजबूती: बारूदी सुरंगों का हमला भी होगा बेअसर
सूत्रों की मानी जाए तो अब जो बुलेट प्रूफ वाहन प्रदेश की पुलिस खरीदने वाली है, वह इतनी मजबूत होगी कि उस पर हैंड ग्रेनेड और बारुदी सुरंगों के हमले का भी असर नहीं होगा। साथ ही यह वाहन हाई स्पीड से दौड़ भी सकेगा। इसके टायर में भी दो परत होगी। ऊपरी परत में नुकसान होने के बाद भी यह हाई स्पीड से दौड़ सकेगी। इस कार की बॉडी स्टील की होगी, जिसे गोली भी भेद नहीं पाएगी। इसके साथ जो कांच लगाए उन पर भी गोलियां का असर नहीं होगा।

कांच 39 एमएम मोटा
इन गाड़ियों में कांच की मोटाई न्यूनतत 39 एमएम की होगी। इसके ऊपर एंटी-स्पैल शील्ड भी लगाई जाएगी। गौरतलब है कि प्रदेश पुलिस के पास अभी भी एक दर्जन से ज्यादा बुलेट प्रूफ गाड़ियां हैं, लेकिन ऐसी गाड़ियों को सुरक्षा की दृष्टि से समय-समय पर बदला जाता है।

6 लेयर सुरक्षा कवच
सभी गाड़ियां टोयोटा फॉर्चुनर की होगी। जिसमें न्यूनतम बीआर 6 स्तर का सुरक्षा कवच होगा। गाड़ी छत सहित पांच तरफ से पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेगी। इसमें सुरक्षा के लिए ऐसा कवच इस्तेमाल करना होगा कि गोला बारुद भी पांच तरफ से इस गाड़ी का कुछ ना बिगाड़ सके। गाड़ी का नीचे का हिस्सा पूरी तरह से विस्फोटक सुरक्षा से सुसज्जित वाला होगा। जिसमें हैंड ग्रेनेड आदि से गाड़ी को नुकसान नहीं होगा।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button