देश

रेलवे आज 271 ट्रेनें की कैंसिल, स्‍टेशन पर जाने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्‍ट

नई दिल्‍ली.
 आज मंगलवार 13 दिसंबर (Cancelled Train list 13 dec. 2022) को भी परिचालन संबंधी विभिन्‍न दिक्‍कतों के चलते रेलवे को बड़ी संख्‍या में ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है. इसके अलावा कई गाड़ियों का रास्‍ता बदला गया है और कुछ को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. आज रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.

भारतीय रेलवे की वेबसाइट के अनुसार आज 246 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है. इसके अलावा 25 गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द करना पड़ा है. इसके अलावा रेलवे ने आज 10 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया है. आज 11 ट्रेनों को रेलवे को रूट बदलकर चलाना पड़ रहा है. सोमवार को भी भारतीय रेलवे को 274 ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा था.

 

यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट
भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों से संबंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है. ट्रेनों की जानकारियां घर बैठे ही मिल जाने से यात्रियों को बहुत सुविधा होती है. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और रास्‍ता बदलकर चलाई जा रही ट्रेनों की जानकारी उपलब्‍ध है. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 प‍र विजिट करना होगा. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन की जानकारी लेने का तरीका हम आपको बता रहे हैं…

    ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
    अब आपको कैप्‍चा भरना होगा.
    अब Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा.
    Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
    यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा.
    इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
    Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

 

मिलता है रिफंड   
अगर कोई ट्रेन कैंसिल हो जाए तो यात्री टिकट के पैसे वापस ले सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को टिकट रिफंड लेने के लिए कुछ नहीं करना पड़ता. ट्रेन कैंसिल होने पर रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा, जिससे टिकट के लिए भुगतान किया गया है. रिजर्वेशन काउंटर से खरीदे टिकट को कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक रद्द किया जा सकता है.

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button