देशविदेश

पुतिन से होगी ‘पीएम मोदी’ की खास मुलाकात: समरकंद में एससीओ समिट शुरू…

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन को आज संबोधित करेंगे। साथ ही एससीओ के शिखर सम्मेलन से इतर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात पर सबकी निगाहें हैं। इस बीच खबर है कि सभी राष्ट्राध्यक्षों के बीच एससीओ समिट शुरू हो गई है। 

एससीओ समिट की बैठक शुरू 

एससीओ समिट के तहत होने वाली बैठक शुरू हो गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा, व्यापार और संपर्क, संस्कृति और पर्यटन सहित सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए एससीओ सदस्य देशों के नेताओं के साथ शामिल हुए।

बैठक के लिए पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए बैठक स्थल पर पहुंच चुके हैं। यहां उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। 

शहबाज से नहीं होगी कोई बात

प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात नहीं करेंगे। पहले दोनों नेताओं की मुलाकात के कयास लगाए जा रहे थे। भारत सरकार के सूत्र ने स्पष्ट किया कि चूंकि आतंकवाद पर पाकिस्तान के रवैये में कोई बदलाव नहीं हुआ है और भारत की पहली शर्त आतंकवाद पर रोक है। ऐसे में मोदी-शरीफ के बीच किसी तरह की बातचीत नहीं होगी।

जिनपिंग से बातचीत पर संशय बरकरार

दो दिवसीय बैठक में पीएम मोदी के संबोधन की पूर्व संध्या पर गुरुवार को विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि पीएम की समरकंद में उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति समेत दूसरे कई देशों के शासनाध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बातचीत होगी। हालांकि उन्होंने स्पष्ट नहीं किया कि उनकी जिनपिंग से बातचीत होगी या नहीं। क्वात्रा ने कहा कि बैठक में प्रासंगिक मुद्दों, व्यापार और क्षेत्रीय सहयोग पर सार्थक चर्चा की उम्मीद है। बैठक में विकास के मुद्दों पर फोकस होगा और आतंक समेत साझा चुनौतियों से निपटने, कारोबार एवं आर्थिक विषयों पर चर्चा होगी। 

10:10 बजे होगा सदस्य देशों का स्वागत समारोह

एससीओ समिट के कार्यक्रम के मुताबिक, भारतीय समयानुसार सुबह 10:10 बजे एससीओ सदस्य देशों के प्रमुखों का स्वागत समारोह हेागा। 10:25 मिनट पर ग्रुप फोटो सेशन होगा। इसके बाद 10:30 से 11:30 बजे तक रिस्ट्रक्टेड फार्मेट में बैठक का आयोजन होगा। बैठक के बाद 12:10 मिनट पर दोबारा ग्रुप फोटो सेशन होगा। समरकंद रेजेंसी होटल में शाम 4:10 से 4:45 तक पीएम मोदी व रूस के राष्ट्र्पति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। 

SCO Summit 2022 Live: समरकंद में एससीओ समिट शुरू, बैठक के बाद पुतिन से होगी पीएम मोदी की खास मुलाकात

एससीओ में इस समय रूस, ताजिकिस्तान, चीन, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान शामिल हैं। भारत और पाकिस्तान का इस समूह में साल 2017 में प्रवेश हुआ। इस साल ईरान के साथ डायलॉग पार्टनर के तौर पर चार अरब देशों समेत छह नए देशों की एंट्री हुई है। इस प्रकार 15 देशों का एससीओ सबसे बड़ा क्षेत्रीय सहयोग संगठन बन जाएगा।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button