राजनैतिक

6 दिन बाद विदेश दौरे से लौटे PM मोदी ने एयरपोर्ट पर नड्डा से पूछा, ‘देश में क्या चल रहा है?’

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका और मिस्र की यात्रा के बाद रविवार देर रात स्वदेश लौट आए हैं. रात करीब 12.30 बजे तक पीएम का विमान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर लैंड किया. यहां बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और दिल्ली के सभी सात सांसदों ने ग्रैंड वेलकम किया. बीजेपी नेताओं ने बताया कि पीएम ने यहां सभी का हालचाल लिया और कहा, रात में एयरपोर्ट पर आने के लिए अपनी नींद में खलल क्यों डाला. PM ने पूछा कि देश में क्या चल रहा है. नड्डा ने पीएम को केंद्र सरकार के 9 साल पूरे होने पर चल रहे कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी दी.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी तीन दिन की यात्रा पर अमेरिका पहुंचे थे. वहां से वो दो दिन की यात्रा पर मिस्र पहुंचे थे. अब 6 दिन बाद पीएम भारत लौट आए हैं. बीजेपी ने अमेरिका और मिस्र यात्रा को ऐतिहासिक बताया है. पीएम ने अमेरिका में कई बिजनेस डील की. वहां के उद्योगपतियों से मुलाकात की और राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की. पीएम यहां स्टेट गेस्ट बनकर पहुंचे थे. अमेरिका में मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर और स्टेट लंच का भी भव्य आयोजन किया गया.

दिल्ली एयरपोर्ट पर पीएम का केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी, बीजेपी अध्यक्ष नड्डा, दिल्ली में पार्टी प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा, सांसद हर्ष वर्धन, हंसराज हंस, मनोज तिवारी, गौतम गंभीर, परवेश शर्मा ने स्वागत किया.

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने बताया कि उन्होंने (पीएम) नड्डा जी से पूछा कि यहां क्या चल रहा है. नड्डा जी ने उन्हें बताया कि पार्टी के नेता सरकार के 9 साल पूरे होने पर रिपोर्ट कार्ड लेकर जनता के बीच पहुंच रहे हैं और देश खुश है. बीजेपी सांसद परवेश वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री ने पूछा कि देश में क्या चल रहा है और पार्टी का जनसंपर्क कार्यक्रम कैसा चल रहा है. हमने उन्हें इसके बारे में अवगत कराया.

बीजेपी सांसद हंसराज हंस ने पीएम के स्वागत के बाद मीडिया के सामने गीत गाया. उन्होंने विपक्ष की बैठक पर कहा, विपक्ष जो चाहे, वो करे. पीएम के दौरे पर सभी को गर्व महसूस करना चाहिए. अमेरिकी संसद में पीएम मोदी का ये सम्मान पहले कभी किसी ने नहीं देखा.

20 जून को अमेरिका पहुंचे थे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी 20 जून को अमेरिका दौरे पर गए थे. उन्होंने अगले दिन 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. ये प्रोग्राम UN मुख्यालय पर आयोजित किया गया था. पीएम ने करीब 135 देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग किया. 22 जून को पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में स्वागत किया गया. वहां अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. द्विपक्षीय बैठक के बाद मोदी और जो बाइडेन ने साझा बयान जारी किया. पीएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए.

बाद में पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित किया. यहां मोदी का अमेरिकी सांसदों ने स्वागत किया और उत्साहित देखे गए.

व्हाइट हाउस में स्टेट डिनर में शामिल हुए

22 जून को ही मोदी व्हाइट हाउस में आयोजित स्टेट डिनर में शामिल होने पहुंचे. इस कार्यक्रम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने आयोजित किया था. स्टेट डिनर में उद्योगपति मुकेश अंबानी, आनंद महिंद्रा समेत 400 से ज्यादा मेहमानों को आमंत्रित किया गया था. मोदी के लिए शुद्ध शाकाहारी भोजन तैयार किए गए थे.

उद्योगपतियों से मुलाकात की, बाइडन ने टीशर्ट गिफ्ट की

23 जून को मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा, एपल के सीईओ टिम कुक समेत अन्य उद्योगपतियों से मुलाकात की. उद्योगपतियों ने भारत में बड़े निवेश का ऐलान किया. मोदी के साथ मीटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रेड कलर की AI लिखी एक टी-शर्ट गिफ्ट की. बाद में फिर मोदी ने दुनियाभर की दिग्गज कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की.

 

स्टेट लंच में पीएम के लिए परोसी गई खिचड़ी

दोपहर में पीएम मोदी फिर व्हाइट हाउस पहुंचे और स्टेट लंच में शामिल हुए. ये प्रोग्राम उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री ब्लिंकन ने आयोजित किया था. स्टेट लंच में मेहमानों को मैंगो हलवा, खिचड़ी, समोसा और मसाला चाय परोसी गई. अंत में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया और बड़े समझौते और रियायतों के बारे में जानकारी दी.

दो दिन इजिप्ट में रहे पीएम मोदी

24 जून को पीएम मोदी मिस्र पहुंचे. यहां उनका ग्रैंड वेलकम किया गया. वहां समकक्ष मैडबौली की टीम के साथ राउंड टेबल चर्चा में हिस्सा लिया.  काहिरा में पीएम ने प्रवासी भारतीय बोहरा समुदाय के सदस्यों और योग शिक्षकों से मुलाकात की. 25 जून को पीएम ने सबसे पुरानी अल-हाकिम मस्जिद का दौरा किया. इस मस्जिद को भारत के बोहरा समुदाय की सहायता से दोबारा बनाया गया है. पीएम हेलियोपोलिस स्मारक भी गए. वहां प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button