विदेश

 पाकिस्तान के हालात बदतर,LPG का संकट,चूल्हे जलने को मजबूर ,एक कप चाय 50 रुपये के पार

कराची
पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में दिन-ब-दिन हालात बदतर होते जा रहे हैं। बिजली और गैस संकट के बीच कराची जैसे शहरों में भी लोग परेशान हैं। गैस सप्लाई में गड़बड़ी ने लोगों के दैनिक जीवन को इस हद तक पंगु बना दिया है कि लोगों को रतजगा करना पड़ रहा है। कराची के लोगों को गैस लोड शेडिंग शेड्यूल के अनुसार अपनी दिनचर्या बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

गैस की कमी के कारण लोगों को नहाने, खाने और सोने तक का समय बदलना पड़ा है। कई बार लोगों के घरों में चूल्हे नहीं जल पा रहे हैं। ऐसी हालत में लोगों को ऊंची कीमतों पर होटल में खाना खाने को मजबूर होना पड़ा है। होटलों ने भी चाय और रोटी-पराठे की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दिया है।

प्रति कप चाय की कीमत पांच रूपये बढ़ा दी गई है। कराची में अब चाय की कीमत 50 रुपये के पार हो गई है। एक रोटी-पराठे की कीमत में भी 10 रुपये का इजाफा किया गया है। इससे लोगों का मासिक बजट बिगड़ गया है।

 कराची में महिलाओं को रातभर जागकर पाइप गैस में प्रेशर का इंतजार करना पड़ रहा है ताकि सही प्रेशर आने पर चूल्हा जला सकें और परिवार के लिए खाना बना सकें।

पाकिस्तानी अखबार से कराची में रहने वाली एक गृहिणी अफशीन शाहिद ने शिकायत की, “गैस लोड शेडिंग ने मेरी दिनचर्या अस्त-व्यस्त कर दी है। मुझे अपने बच्चों के लिए नाश्ता बनाने के लिए तड़के उठना पड़ता है,या रातभर जागना पड़ता है।" उसने आगे कहा कि अगर वह ऐसा नहीं कर पाती हैं तो स्थानीय होटल से नाश्ता मंगवाना पड़ता है, जिससे उसके मासिक बजट पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

इस बीच पाकिस्तान के ऑयल एंड गैस रेग्यूलेटरी अथॉरिटी (OGRA) ने लोगों पर नई मुसीबत डाल दी है। OGRA ने गैस की कीमतों में 74 फीसदी तक बढ़ोत्तरी करने को मंजूरी दे दी है। हालांकि, ये 1 जुलाई से लागू होगी। सिफारिश के अनुसार, सुई नॉर्दर्न गैस पाइपलाइन लिमिटेड (SNGPL) को गैस की कीमतों में 74.42% तक और सुई सदर्न गैस कंपनी (SSGC) को 67.75% तक की वृद्धि करने की अनुमति होगी। कराची में यह बढोत्तरी 67.75 फीसदी होगी।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button