देश

NIA का बड़ा खुलासा: दिवाली के एक दिन पूर्व मंदिर उड़ाना चाहता था आत्मघाती

तमिलनाडु के कोयंबटूर में बीते दिनों हुए एक मंदिर के बाहर हुए कार बम धमाके को लेकर एनआईए ने बड़ा खुलासा किया है। एनआईए के अनुसार धमाके में मृत 29 साल का इंजीनियर एक आत्मघाती हमलावर था। 

केंद्रीय जांच एजेंसी ने यह भी दावा किया कि मृत इंजीनियर मुबीन को बम संभालने का अनुभव नहीं था, इस कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। इस धमाके को लेकर  एक प्रत्यक्षदर्शी ने पुलिस को बताया था कि दिवाली के एक दिन पूर्व सुबह 4 बजे कोयंबटूर के कोट्टैमेडु में संगमेश्वर मंदिर के सामने कार आकर रुकी। कार अचानक आग की लपटों में घिर गई थी। इसके बीच से मुबीन जलता हुए उछलकर जमीन पर गिरा। वह बुरी तरह झुलस चुका था। बाद में उसकी मौत हो गई।

जांच एजेंसी का कहना है कि कार में दो एलपीजी सिलेंडर थे। इनमें से एक फटा था। यदि दूसरा भी फट जाता तो मंदिर की ओर जाने वाली सड़क के किनारे के मकान भी क्षतिग्रस्त हो सकते थे। सूत्रों ने कहा था कि घटना स्थल से विस्फोटक सामग्री के अवशेषों के अलावा छर्रे व कीलें भी मिली थीं। संभवत: इन्हें गैस सिलेंडर में भरकर विस्फोटक के लिए तैयार किया गया था। 

READ MORE – https://khabarbhoomi.com/

आईएस के चक्कर में बना कट्टरपंथी
एनआईए सूत्रों का कहना है कि आतंकी संगठन आईएस की विचारधारा ने मुबीन को कट्टरपंथी बना दिया। हालांकि, उसे आतंकवाद का पूरा प्रशिक्षण नहीं मिला, इसलिए वह विस्फोटकों को संभाल नहीं सका। धमाके के लिए उसने इंटरनेट से जानकारियों जुटाई थीं। 

अब तक छह गिरफ्तार
कार सिलेंडर बम धमाका मामले में पुलिस व एनआईए ने अब तक छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये सब आईएस से संबंध व सहानुभूति रखते थे। इनसे पूछताछ के आधार पर जांच एजेंसी ने दावा किया कि मुबीन की योजना थी कि आत्मघाती बम धमाके से मंदिर और उसके आसपास के 50 से 100 मीटर के दायरे में आने वाले भवनों को नुकसान होगा, लेकिन उसकी साजिश विफल रही। 

सिलेंडरों के साथ रखी विस्फोटक सामग्री
मुबीन और उसके दो कथित सहयोगियों मोहम्मद अजरूद्दीन और के अफसर खान ने दो एलपीजी सिलेंडरों के साथ कार में विस्फोटक सामग्री जैसे पोटेशियम नाइट्रेट, एल्यूमीनियम पाउडर, सल्फर, चारकोल, कील और छर्रों से भरे स्टील के तीन ड्रम रखे थे। सीसीटीवी कैमरों से इसके सबूत मिले हैं। वीडियो फुटेज में विस्फोट से पहले मुबीन और उसके कथित सहयोगियों की गतिविधियां हैं।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button