खेल

Multan Test:इंग्लैंड ने मुल्तान टेस्ट जीतकर रचा इतिहास, पाक घर में सीरीज हारा

मुल्तान

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है। मुल्तान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन इंग्लैंड ने मेजबान टीम को 26 रनों से मात देकर शृंखला को अपने नाम किया। इस सीरीज का आखिरी टेस्ट मुकाबला 17 दिसंबर से कराची में खेला जाना है। इंग्लैंड की जीत में इंग्लिश गेंदबाज मार्क वुड का अहम योगदान रहा।

उन्होंने (65 रन देकर चार विकेट) ने नई गेंद से तीन विकेट लिए जिससे इंग्लैंड ने सोमवार को यहां पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के सामने 355 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था लेकिन उसकी टीम मैच के चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 328 रन बनाकर आउट हो गई। यह पहला अवसर है जबकि इंग्लैंड ने पाकिस्तान में लगातार दो टेस्ट मैच जीते।

इंग्लैंड ने रावलपिंडी में पहला टेस्ट मैच 74 रन से जीता था। तीसरा टेस्ट मैच 17 दिसंबर से कराची में खेला जाएगा। पाकिस्तान का दारोमदार सऊद शकील पर टिका था जो मामूली अंतर से अपने पहले टेस्ट क्रिकेट शतक से चूक गए। शकील ने 213 गेंदों पर 94 रन बनाए और वह लंच से पहले आखिरी ओवर में वुड की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद पाकिस्तान की अपनी घरेलू धरती पर सर्वाधिक लक्ष्य हासिल करने की उम्मीदें भी समाप्त हो गई। शकील का आउट होना विवादास्पद रहा। विकेटकीपर ओली पोप ने लेग साइड की तरफ नीचे रहता हुआ कैच लिया। मैदानी अंपायर अलीम दार ने बल्लेबाज को आउट दिया लेकिन सही निर्णय देने के लिए तीसरे अंपायर की मदद ली। तीसरे अंपायर ने कई रीप्ले देखने के बाद गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया।

वुड ने नई गेंद से पहले ओवर में ही मोहम्मद नवाज (45) को इसी तरह की शार्ट पिच गेंद पर आउट करके शकील के साथ उनकी 80 रन की साझेदारी समाप्त की थी। शकील और नवाज ने लगभग 22 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन इसके बाद वुड ने जल्दी-जल्दी दो विकेट निकालकर पाकिस्तान को संकट में डाल दिया।

पाकिस्तान ने सुबह चार विकेट पर 198 रन से आगे खेलना शुरू किया और दिन के छठे ओवर में ही फहीम अशरफ (10) का विकेट गंवा दिया। कामचलाऊ स्पिनर जो रूट ने उन्हें स्लिप में कैच कराया। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने दोनों छोर से स्पिन आक्रमण लगा रखा था लेकिन शकील और नवाज ने गेंदबाजों का डटकर सामना किया। पाकिस्तान को जब जीत के लिए 109 रन की दरकार थी तब इंग्लैंड ने नई गेंद ली जिसके बाद वुड ने कमाल दिखाया।

पाकिस्तान ने लंच के समय सात विकेट पर 291 रन बनाए थे और वह लक्ष्य से 64 रन दूर था। आगा सलमान (नाबाद 20) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे अबरार अहमद (17) ने कुछ बड़े शॉट खेलकर अंतर कम किया। जेम्स एंडरसन (44 रन देकर दो) ने अबरार को आउट किया जबकि वुड ने जाहिद महमूद को खाता भी नहीं खोलने दिया। ओली रॉबिंसन (23 रन देकर दो) ने मोहम्मद अली को विकेट के पीछे कैच कराकर इंग्लैंड को जीत दिलाई।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button