मध्यप्रदेश

प्रदेश के 32 जिलों तक पहुंचा मानसून, भोपाल-इंदौर में आंधी, गरज-चमक का अलर्ट

भोपाल

 21 जून को मध्य प्रदेश में मानसून की दस्तक हुई थी और अब 3 दिनों के अंदर मानसून प्रदेश के 32 जिलों में पहुंच गया है. अगले 5 दिनों में ये पूरे मध्य प्रदेश में पहुंच जाएगा. हालांकि प्रदेश के इन जिलों में भी प्री मानसून बारिश हो रही है. वहीं 24 घंटे के बाद मध्य प्रदेश में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा, जिसके बाद तेज बारिश होने के आसार हैं. बता दें कि सबसे आखिरी में ग्वालियर-चंबल संभाग में मानसून पहुंचेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार सामान्य से अधिक बारिश होगी. बड़वानी में पुल पर पानी आने से बोलेरो वाहन फंस गया।

मौसम विभाग ने इस बार सामान्य से 106 फीसदी तक बारिश होने का अनुमान जताया है. इधर, 25-26 जून से बंगाल की खाड़ी में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होगा. इससे पूरा मध्य प्रदेश मानसूनी बौछार से भीग जाएगा.

रविवार को मध्य प्रदेश के इन जिलों में हुई मानसून की एंट्री

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन समेत 26 जिलों में मानसून की एंट्री हो गई है. दरअसल, रविवार, 23 जून को धार, खरगोन, बुरहानपुर, अलीराजपुर, बड़वानी, खंडवा, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, विदिशा, देवास, सीहोर,रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, जबलपुर, शहडोल, सीधी, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया और सिंगरौली में मानसून की एंट्री हुई. हालांकि इससे पहले मानसून एमपी के 6 जिले पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी और अनूपपुर में प्रवेश किया था.  ऐसे में अब मध्य प्रदेश के कुल 32 जिलों में मानसून प्रवेश कर चुका है.
जानें कब होगी मध्य प्रदेश में तेज बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियां हो रही हैं. 25-26 जून को बंगाल की खाड़ी में एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जिससे पूरे प्रदेश में तेज बारिश होगी.

आज मध्य प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने बैतूल, बड़वानी, अलीराजपुर और झाबुआ में आंधी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में आंधी और गरज-चमक का यलो अलर्ट जारी किया है.

बीते 24 घंटे के दौरान कैसा रहा मध्य प्रदेश का मौसम

बीते रविवार को छतरपुर का बिजावर सबसे गर्म रहा. यहां का तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं निवाड़ी और पृथ्वीपुर में तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी भोपाल में 35.8 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 38.2 डिग्री सेल्सियस, राजगढ़ में 39.2 डिग्री सेल्सियस, दमोह में तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस, टीकमगढ़ में 38.0 डिग्री सेल्सियस, शिवपुरी में 38.0 डिग्री सेल्सियस और सीधी में तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.
आकाशीय बिजली गिरने से टीकमगढ़ में 1 की मौत, 3 घायल

बता दें कि टीकमगढ़ जिले में रविवार की शाम तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए. फिलहाल घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया. दरअसल, टीकमगढ़ के अस्तोत्र गांव में आकाशीय बिजली गिरने पुन्नू यादव (60 साल) की मौत हो गई. वो खेत मे काम कर रहे थे, इसी दरम्यान आकाशीय बिजली गिर गई. हालांकि उन्हें उपचार के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. वहीं कुंडेश्वर रोड पर एक धार्मिक आयोजन के दौरान पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोग घायल हो गए हैं.

यहां बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक आज इंदौर, उज्जैन, आगर मालवा, रतलाम, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, देवास, सीहोर, शाजापुर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडौरी, श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, रीवा, मऊगंज और सीधी जिलों में भी मौसम बदल सकता है और बारिश की संभावना है. 

रविवार को मध्य प्रदेश में मौसम का अतरंगी मिजाज देखने को मिला. कहीं जोरदार बारिश हो रही थी, तो कहीं तीखी धूप और गर्मी का असर रहा. विदिशा, भोपाल, रायसेन, सीहोर और सागर जिले में जोरदार बारिश देखने को मिली. 

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button