मध्य प्रदेश

मोदी कल मध्यप्रदेश में, दो वंदे भारत ट्रेनों को दिखाएंगे हरी झंडी

भोपाल
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल अपने मध्यप्रदेश के एकदिवसीय प्रवास के दौरान राजधानी भोपाल से दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ भारतीय जनता पार्टी के लाखों बूथ कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी शहडोल जिले के कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। शहडोल में वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्राओं का समापन होगा और रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी शहडोल में राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन की लांचिंग और पीवीसी आयुष्मान कार्डों के वितरण का शुभारंभ भी करेंगे।

इसके पहले वे भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर दो वंदे भारत ट्रेन, भोपाल-इंदौर और भोपाल -जबलपुर को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इसके पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रेलवे अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के नागरिक, रेलवे स्टेशन पर होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के उद्बोधन को सुन सकें, ऐसे इंतजाम किए जाएँ।

प्रधानमंत्री मोदी शहडोल में राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 का भी शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य, जनजातीय कार्य, आयुष मंत्रालय और देश के 17 राज्यों के प्रतिनिधि ऑनलाइन शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रदेश के 20 जनजातीय बहुल जिलों के 89 विकास खण्ड के करीब 3 हजार हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर्स के 2 लाख से अधिक हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक काउन्सलिंग कार्ड का वर्चुअली वितरण किया जाएगा।

इन कार्डों में सिकल सेल एनीमिया के परीक्षण के बाद उसकी रिपोर्ट होगी। प्रधानमंत्री मोदी सिकल सेल ऑपरेशन गाइड-लाइन का अनावरण, नेशनल सिकल सेल पोर्टल एवं डेश बोर्ड का भी शुभारंभ करेंगे। सिकल सेल मेनुअल का भी अनावरण होगा। कार्यक्रम का प्रदेश के 25 हजार 500 से अधिक स्थानों पर सीधा प्रसारण होगा। इनमें प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ सिविल अस्पताल, जिला अस्पताल, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, चिकित्सा महाविद्यालय, शहरी स्थानीय निकाय और नगर निगम मुख्यालय शामिल हैं। कार्यक्रम में प्रदेश में सिकल सेल एनीमिया के उन्मूलन संबंधी फिल्म का प्रदर्शन होगा। प्रधानमंत्री, ग्रामीणों एवं जन-प्रतिनिधियों से सीधा संवाद करेंगे और सामूहिक भोज में भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री शहडोल में पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। देश में पहली बार प्रदेश में 3 करोड़ 57 लाख आयुष्मान हितग्राहियों को डिजिटल आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा योजना के शुभारंभ के बाद ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय स्तर पर जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाएंगे। इसके लिए पंचायत स्तर पर आयुष्मान ग्राम सभा होगी, जिसमें आयुष्मान हितग्राहियों के नाम पढ़े जाएंगे। नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी शहडोल में शाम को 'लखपति दीदियों' से संवाद करेंगे। महिला स्व-सहायता समूह में जिन महिलाओं की वार्षिक आय एक वर्ष में एक लाख रुपये से अधिक होती है, उन्हें लखपति दीदी कहा जाता है। इन महिलाओं ने मेहनत और परिश्रम से अपनी आर्थिक स्थिति सुधारी है। मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट लागू हुआ है, कई ग्राम सभाओं ने तेंदूपत्ता संग्रहण का कार्य किया है, ऐसी ग्राम सभाओं से भी प्रधानमंत्री मोदी का संवाद होगा। प्रधानमंत्री मोदी शहडोल के आस-पास गाँव-गाँव में सक्रिय फुटबाल क्लबों के सदस्यों से भी बातचीत करेंगे। साथ ही जनजातीय समाज के मुखियाओं से भी चर्चा करेंगे।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button