देश

चूरू में पारा पहुंचा ‘जीरो’ डिग्री, उत्तर भारत में वेव Alert, तमिलनाडु-कर्नाटक में भारी बारिश

नई दिल्ली 
 पूरा उत्तर भारत ठंड की चपेट में है, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। दिल्ली, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब , हरियाणा और राजस्थान में शीतलहर का अलर्ट जारी है तो वहीं राजस्थान के माउंट आबू में तापमान गिरने के कारण वाहनों पर बर्फ की परत जम गई है। मैदानों, गाड़ी के शीशे पर बर्फ की मोटी चादर देखी जा सकती है तो वहीं यहां के चूरू में तो पारा 0°C पहुंच गया है और लोगों को हाड़कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ा रहा है। 

तो वहीं कश्मीर में पारा माइनस में पहुंचा हुआ है। भारतीय मौसम विभाग ने आज भी कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की आशंका को व्यक्त किया है तो वहीं आज जम्मू में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री , श्रीनगर में 5.8 डिग्री सेल्सियस है तो वहीं बर्फीली हवाएं भी देखने को मिलेगी। 

तो वहीं दिल्ली, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश में आज कोहरे का प्रकोप देखा गया और मौसम विभाग ने कहा है कि अब आने वाले दिनों में भी ये ही हालात रहने वाले हैं तो वहीं हिमाचल के भी ऊंचे इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है तो ऐसा ही हाल उत्तराखंड का भी रहेगा, जहां एक ओर उत्तर भारत ठंड से ठिठुर रहा है, वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में एक बार फिर से मौसम बिगड़ गया है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन एक्टिव हो गया है जिसके कारण तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में मंगलवार तक भारी बारिश की आशंका है। आपको बता दें कि तमिलनाडु समेत पूरे दक्षिण भारत में इस बार काफी बारिश हुई है, जिसने आम जन को काफी तंग किया है। 

 थेनी, तेनकासी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, शिवगंगा, पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागापट्टिनम और माइलादुथुराई में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। बीते 24 घंटे के अंदर चेन्नई , नुंगमबक्कम में सबसे अधिक 22 मिमी और मीनांबक्कम में 19.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। आज भी चेन्नई में बारिश का दौर जारी रहेगा तो वहीं असम, सिक्किम में भी हल्की बारिश हो सकती है तो हल्की बूंदा-बांदी उड़ीसा और बंगाल में भी देखने को मिल सकती है इसलिए यहां भी अलर्ट जारी किया गया है।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button