धर्म

हनुमानजी के आशीर्वाद के 5 प्रमुख लक्षण: जानें आप पर हो रही कृपा की पहचान

हनुमान जी को संकटमोचक माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि हनुमान जी अपने भक्तों के हर दुख और पीड़ाएं हर लेते हैं। हनुमान जी की नियमित स्तुति करने से आपको भय और पीड़ाओं से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा कहा जाता है कि कुछ ऐसे संकेत भी होते हैं, जिनसे पता चलता है कि हनुमान जी आपसे प्रसन्न हैं और आप पर हनुमान जी की कृपा बनी हुई है। आइए, जानते हैं कौन-से हैं वे संकेत

​हथेली पर मंगल रेखा का स्पष्ट दिखाई देना​

आपकी हथेली पर अगर मंगल रेखा स्प्ष्ट रूप से नजर आती है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप पर हनुमान जी की कृपा बनी हुई है। कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी हथेली पर मंगल रेखा स्पष्ट नजर नहीं आती है। मंगल रेखा स्पष्ट होने के साथ आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप हमेशा दूसरे लोगों का भला ही करें, इससे हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहती है।

​आपका दिल मजबूत और आंखों का स्वस्थ होना​

आपका दिल अगर मजबूत है यानी अगर आपके दिल की सेहत ठीक है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि हनुमान जी की कृपा से आप सेहतमंद बने हुए हैं। साथ ही शुद्ध रक्त और आंखों की रोशनी ठीक होना भी इस बात का सूचक है कि आपका मंगल शुभ है और आप पर हनुमानजी की कृपा बनी हुई है।

​निर्भीकता के साथ न्यायप्रिय होना​

हनुमान जी का स्वभाव निर्भीक, पराक्रमी और शक्तिशाली होकर भी विनम्र है। इसी तरह अगर आप साहसी, निडर होने के साथ न्यायप्रिय और विनम्र हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आप पर हनुमान जी की कृपा बनी हुई है। खासतौर पर ऊंचे पद पर बैठे लोग अगर अपने से निचले वर्ग के साथ विनम्र व्यवहार रखते हैं, तो हनुमान की की कृपा ऐसे लोगों पर हमेशा बनी रहती है।

​शनि का नहीं पड़ता नकारात्मक प्रभाव​

आपकी राशि पर अगर शनि की साढ़ेसाती और ढैया पर शनि का प्रकोप है, लेकिन फिर भी आपका कोई अहित नहीं हो रहा है, तो समझ जाएं कि आप पर भगवान हनुमान की कृपा बनी हुई है। भगवान हनुमान की कृपा बनाए रखने के लिए आपको रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। खासतौर पर मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें।

​भाई-बहन आपसे प्रसन्न रहते हैं​

घर-परिवार में छोटी-मोटी बातें या तनाव की बात होना आम बात है लेकिन अगर ज्यादातर समय आपके सम्बध अपने छोटे और बड़े भाई-बहनों के साथ अच्छे हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि यह भगवान हनुमान की कृपा है। अपने जीवन में हनुमान जी की कृपा बनाए रखने के लिए आपको अपने भाई-बहनों सहित बजरंगबली का ध्यान जरूर करना चाहिए।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button