विदेश

चिली के जंगल में लगी आग से भारी तबाही, धधक रहा है 35 हजार एकड़ क्षेत्र, देश में आपातकाल लागू

चिली  
 चिली की सरकार ने देश के जंगल में लगी भीषण आग के बाद देश में आपातकाल लागू कर दिया है, जिसमें कम से कम 13 लोगों की मौत हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, जंगल का 35 हजार एकड़ क्षेत्र से भीषण आग से धधक रही है, जिसे बुझाने के तमाम उपाय फेल साबित हो रहे हैं। वहीं, जंगल में लगी प्रचंड आग की वजह से दक्षिण अमेरिकी देश के दक्षिणी और मध्य इलाकों में गर्मी की लहर चल पड़ी है, जिसे बर्दाश्त करना काफी मुश्किल साबित हो रहा है।
 
चिली के जंगल में भीषण आग
चिली के आंतरिक मंत्री कैरोलिना टोहा ने शुक्रवार की सुबह कहा है, कि सरकार ने आग लगने वाले क्षेत्र Ñuble में तबाही की घोषणा कर दी है, जिसे राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने गुरुवार शाम को घोषित किया है, जिन्होंने प्रभावित क्षेत्र में अतिरिक्त संसाधनों और सैनिकों की तैनाी की घोषणा कर दी है। वहीं, स्थानीय अधिकारियों ने कहा है, कि सांता जुआना के बायोबियो शहर में अग्निशमन कर्मचारी के साथ कम से कम 11 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, चीली के कृषि मंत्री एस्टेबन वालेंजुएला ने भी बताया है, कि ला अरूकानिया के दक्षिणी क्षेत्र में एक आपातकालीन-सहायता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे पायलट और एक मैकेनिक की मौत हो गई है। टोहा ने कहा, कि सैकड़ों घर भीषण आग की वजह से तबाह हो चुके हैं और आने वाले वक्त में स्थितियां और खतरनाक हो सकती हैं।
 
सैकड़ों लोगों को निकाला गया बाहर
वहीं, चिली की सरकार ने कहा है, कि शुक्रवार को आग की लपटें सांता एना शहर तक पहुंच चुकी है, जिसके बाद सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। वहीं, टोहा ने ये भी कहा, कि आग लगने के बाद कार से भागने की कोशिश करते वक्त सड़क हादसे में भी दो लोगों की मौत हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, चिली की केंद्रीय राजधानी शहर सैंटियागो और देश के दक्षिणी हिस्से में Ñuble और Biobío आग भड़की हुई है और ये आग लगातार विकराल रूप लेता जा रहा है। चिली की आपदा एजेंसी सेनाप्रेड के मुताबिक, आग से प्रभावित परिवारों के लिए आश्रय स्थल खोले गये हैं। और आग की वजह से जले हुए राजमार्गों को बंद कर दिया गया है, वहीं, कई नगरपालिकाओं को खाली करा लिया गया है।
 
तापमान बढ़ने की घोषणा
वहीं, शुक्रवार को मौसम के पूर्वानुमान ने Ñuble की राजधानी चिल्लन में 100F (38C) से ज्यादा की तापमान की भविष्यवाणी की है। राष्ट्रीय वानिकी निगम ने चेतावनी दी है, कि इस क्षेत्र में तेज हवाएं चलने की भी उम्मीद है, जिससे आग की स्थिति और बिगड़ने का खतरा है। Ñuble में सरकार के प्रवक्ता गेब्रियल प्रदेनास ने स्थानीय मीडिया को बताया, कि "आज, दुर्भाग्य से, हमारे पास पिछले वर्षों की तुलना में दोगुना हेक्टेयर जंगल जल गया है और हम काफी गंभीर स्थिति में हैं।"

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button