मध्यप्रदेश

प्रदेश में लौटी कड़ाके की ठंड,फसल पर जमी ओस, पाइपलाइन में पानी बना बर्फ

भोपाल

उत्तरभारत में हो रही बर्फबारी के चलते मध्य प्रदेश सर्दी से कांप रहा है. 15 जनवरी की रात ग्वालियर चंबल के साथ ही कई शहरों के लिए कयामत की रात बन गई. प्रदेश में सबसे सर्द रात दतिया की रही. यहां पारा लुढ़ककर 2 डिग्री रह गया. वहीं, राजगढ़, नौगांव और ग्वालियर का तापमान भी ढाई डिग्री से कम रहा. राजगढ़ में तो खेतों में पानी के बर्फ बनने की खबरें आई हैं. बीती रात एमपी के 10 शहरों का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से कम दर्ज हुआ. प्रदेश में सबसे सर्द दिन भी दतिया में रहा. यहां दिन का तापमान 18.2 डिग्री रहा.

 तापमान में लगातार गिरावट के चलते फसलों पर बर्फ जमने लगी है, जिसके चलते नुकसान होने की आशंका बढ़ गई है। ठंड के चलते पाइप लाइन के अंदर पानी बर्फ बनकर जम रहा है।

Related Articles

मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिनों में सर्दी और बढ़ेगी, जिसके चलते न्यूनतम तापमान में भी गिरावट की आशंका है। लगातार सर्दी बढ़ने से किसानों की परेशानी भी अब बढ़ती नजर आ रही है। बीते कुछ दिनों से मौसम में बदलाव के चलते दिन और रात के तापमान में वृद्धि हुई थी, लेकिन दो दिनों से अब फिर से दिन और रात के तापमान में गिरावट आ रही है।

बीते दो दिनों के दौरान ही रात के तापमान में लगभग पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार रात का तापमान 10 डिग्री था, जो कि गिर कर शनिवार को सात डिग्री पर पहुंचा और रविवार को तापमान में दो डिग्री की और गिरावट आई और तापमान पांच डिग्री पर पहुंच गया।

उत्तर भारत की बर्फबारी और शीत लहर के से बढ़ी ठिठुरन

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत के कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हो रही बर्फबारी के चलते मौसम में बदला हुआ है. उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के चलते मध्य प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक प्रदेश में शीतलहर के प्रकोप की आशंका जताई है. इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेगी. इसके चलते आने वाले दो-तीन दिनों तक रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी. दिन में भी सर्दी लोगों को परेशान करेगी.

कोहरे ने रफ्तार पर लगाया ब्रेक, ट्रेन हुई लेट
ठंड के चलते कोहरे का भी असर बढ़ गया है. उत्तर भारत सहित ग्वालियर चंबल अंचल में घना कोहरा छाया रहा. कोहरे के चलते रात के वक्त विजिबिलिटी 20 मीटर से भी कम रही. वहीं, सुबह भी विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज हुई. घने कोहरे के चलते रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुआ है. उत्तर भारत के कश्मीर पंजाब दिल्ली से आने वाली ट्रेनें 8 से 20 घंटे की देरी से चल रही हैं. दिल्ली से रवाना हुई चेन्नई एक्सप्रेस, तेलंगाना, बेंगलुरु राजधानी, केरला एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, भोपाल एक्सप्रेस, सहित करीब 18 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. वहीं, सड़कों पर भी यातायात रेंग रहा है.

यह है शहरों का हाल

    दतिया 2.1 डिग्री, राजगढ़ 2.3 डिग्री
    नौगांव 2.5 डिग्री, ग्वालियर 2.5 डिग्री
    खजुराहो 3.5 डिग्री, रायसेन 4.2 डिग्री
    उमरिया 4.4 डिग्री, गुना 4.4 डिग्री
    रीवा 4.6 डिग्री
    दिल्ली से रवाना हुई चेन्नई एक्सप्रेस, तेलंगाना, बेंगलुरु राजधानी, केरला एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, भोपाल एक्सप्रेस, सहित करीब 18 ट्रेनें लेट हैं

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button