सेहत

नियमित रूप से गुड़ खाकर फेफड़ों को करे साफ

दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। इन शहरों में प्रदूषण का लेवल खतरे के निशान से ऊपर रहता है। प्रदूषण का बढ़ना हर तरह से सेहत के लिए खतरनाक है। ऊपर से सर्दियों का मौसम है और इस मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे कोई भी आसानी से संक्रमण की चपेट में आ सकता है। कुल मिलाकर लोग प्रदूषण और ठंड की दोहरी मार झेल रहे हैं।

सेलेब्रिटी डायटीशियन और राइटर Luke Coutinho के अनुसार, ठंड और प्रदूषण सबसे ज्यादा फेफड़ों के लिए खतरनाक हैं। इससे फेफड़ों और सांस से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। फेफड़ों में गंदगी भरने से आपका सांस लेना मुश्किल हो सकता है। अगर ध्यान नहीं दिया तो आपको अस्थमा, सीओपीडी, निमोनिया, फेफड़ों का कैंसर, फेफड़ों में इन्फेक्शन और फेफड़ों में पानी भरना जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

फेफड़ों को साफ करने के उपाय क्या है? अगर आप प्रदूषित शहरों में रहते हैं, तो आपको अपने फेफड़ों की सेहत पर खास ध्यान देना चाहिए। खाने-पीने में बदलाव करके आपको फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में गुड़ शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं गुड़ किस तरह फेफड़ों के लिए रक्षाकवच की तरह काम करता है।

Related Articles

फेफड़ों का रक्षाकवच है गुड़
गुड़ को एक नैचुरल स्वीटनर के रूप में जाना जाता है। इसके सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। लेकिन जब बात सांस या फेफड़ों से जुड़े विकारों की होती है, तो यह असरदार टॉनिक की तरह काम करता है।

फेफड़ों को अंदर तक करता है साफ
डायटीशियन ने NCBI पर प्रकाशित एक शोध का उदहारण देकर बताया कि गुड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो फेफड़ों को अंदर तक साफ कर सकता है। इसमें कार्बन कणों को बदलने की क्षमता है, जो आपके फेफड़ों की एल्वियोली में फंस सकते हैं। यह फेफड़ों में जमा प्रदूषण को बाहर निकालता है।

फेफड़ों की अन्य बीमारियों से करता है बचाव
गुड़ फेफड़ों को साफ करके ब्रोंकाइटिस, घरघराहट, अस्थमा और अन्य श्वास संबंधी विकारों से आपकी रक्षा कर सकता है। यही वजह है कि कोयला खनन या धूल-मिट्टी जैसी जगहों पर काम करने वालों को गुड़ दिया जाता है।

गुड़ खाने के फायदे
    एक गर्म खाद्य पदार्थ जो ठंड में आपको रखता है गर्म
    ऊर्जा का लेवल बढ़ाने में सहायक
    आयरन का बढ़िया स्रोत और खून की कमी से बचाने में सहायक
    खून को साफ करने वाला सस्ता खाद्य पदार्थ
    कब्ज का रामबाण इलाज
    चीनी की सबसे सस्ता और बढ़िया विकल्प

फेफड़ों को साफ बनाने के लिए गुड़ कैसे खाएं
डायटीशियन ने बताया कि आप गुड़ की चाय पी सकते हैं। इससे आप बीमारियों की जड़ चीनी से बच सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप गुड़, घी और काली मिर्च के मिश्रण से लड्डू बना लें और इन्हें खाएं। तीसरा तरीक यह है कि आप खाने के बाद गुड़ को सीधे रूप से खाएं। ध्यान रहे कि हमेशा केमिकल फ्री गुड़ का इस्तेमाल करें और बच्चों को ज्यादा खाने को न दें।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button