खेल

चैम्प‍ियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल के तहत होगा, भारतीय टीम नहीं जायेगी पाक‍िस्तान- सूत्र

नई दिल्ली

फरवरी-मार्च में पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी करनी है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है और टीम इंडिया के मैच लाहौर में आयोजित कराने का ड्राफ्ट शेड्यूल आईसीसी को सौंप दिया है। हालांकि, अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान जाने पर कोई आधिकारिक बयान किसी ओर से सामने नहीं आया है, लेकिन अब एक रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि भारतीय टीम के चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की संभावना नहीं के बराबर हैं। यहां तक बीसीसीआई आईसीसी से एक मांग भी करने जा रही है।

न्यूज एजेंसी एएनआई को बीसीसीआई के सूत्रों ने बताया है कि भारतीय क्रिकेट टीम के 2025 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने की संभावना नहीं है। बीसीसीआई आईसीसी से दुबई या श्रीलंका में मैच आयोजित करने के लिए कहेगा। इससे स्पष्ट हो गया है कि एशिया कप 2023 की तरह चैंपियंस ट्रॉफी 2025 भी हाइब्रिड मॉडल के तहत पाकिस्तान को आयोजित करनी पड़ सकती है। यहां तक कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद जो प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी, उसमें भी इस बात की पुष्टि नहीं की थी कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी।

हालांकि, जय शाह ने इस बात की पुष्टि जरूर कर दी है कि भारतीय टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलेगी। जय शाह ने ही एशियन क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन और बीसीसीआई के सचिव के तौर पर इस बात की पुष्टि की थी कि एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी। ऐसे में पीसीबी ने हाइब्रिड मॉडल का सुझाव दिया था, जिसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने स्वीकार किया। फाइनल समेत इंडिया और अन्य टीमों के ज्यादातर मैच श्रीलंका में आयोजित हुए थे और कुछ मैच पाकिस्तान में आयोजित कराए गए थे। ऐसा ही कुछ चैंपियंस ट्रॉफी में भी हो सकता है।

इस दिन होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

PCB ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल तैयार कर ICC और इसके सदस्य देशों को मंजूरी के लिए भेजा है. सब जगह से हरी झंडी मिलने के बाद इसे जारी किया जाएगा. मगर उससे पहले ही यह शेड्यूल वायरल हो गया. ब्रिटेन के एक अखबार 'द टेलीग्राफ' ने इसे पब्लि‍श कर दिया था. 

इसके अनुसार, चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 का आगाज कराची में 19 फरवरी को होगा. ओपनिंग मुकाबला पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. साथ ही शेड्यूल के मुताबिक भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत और पाकिस्ता का मुकाबला 1 मार्च को लाहौर में होगा. भारत के सभी मैच लाहौर में रखे गए हैं.

भारत के लिए सेमीफाइनल भी शिफ्ट किया जाएगा चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 के सेमीफाइनल मुकाबले 5 और 6 मार्च को खेले जाएंगे. जबकि 19 मार्च को खिताबी टक्कर होनी है. यह सेमीफाइनल मुकाबले कराची और रावलपिंडी में होने हैं. मगर भारतीय टीम टॉप-4 में पहुंचती है, तो वो अपना सेमीफाइनल लाहौर में ही खेलेगी.
भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल शिफ्ट कर दिया जाएगा. हालांकि देखने वाली बात ये भी है कि अभी तक BCCI ने चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने पर सहमति नहीं दी है.

पीसीबी का रवैया पड़ सकता है भारी

चैम्पियंस ट्रॉफी और उसकी तैयारियों को लेकर पीसीबी का एकतरफा रवैया उसी पर भारी पड़ने वाला है. दरअसल, पाकिस्तानी बोर्ड ने अपनी ओर से तो टूर्नामेंट को लेकर कुछ तैयारियां कर ली हैं और बाकी तैयारियां जारी हैं. मगर उसने ICC, भारत और बाकी सदस्य देशों के साथ कोई चर्चा नहीं की है.

इसका बड़ा उदाहरण इससे समझ सकते हैं कि PCB ने चैम्पियंस ट्रॉफी का शेड्यूल तैयार कर ICC और बाकी एसोसिएट देशों मंजूरी के लिए भेज दिया है. मगर आगे आकर आईसीसी या किसी भी देश से बात नहीं की है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल में PCB के पास आईसीसी अधिकारियों से बात करने का अच्छा मौका था, लेकिन कोई भी पीसीबी अधिकारी फाइनल देखने बारबाडोस नहीं पहुंचा. यदि पीसीबी आधिकारी वहां पहुंचते तो ICC के साथ-साथ BCCI और साउथ अफ्रीकी अधिकारियों से भी बात करने का अच्छा मौका रहता. मगर उसने यहां भी ढीला रवैया अपनाया.

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button