सेहत

सावधान आम खाने के बाद तुरंत ना पीए कोल्‍ड ड्रिंक

अभी हाल में कुछ यात्री चंडीगढ़ घूमने गए थे। चंडीगढ़ में उन्होंने आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पी लिया जिसके कारण वे तुरंत बेहोश हो गए इन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया डॉक्टरों ने बताया कि आम खाने के बाद कोई भी कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स नहीं लेनी चाहिए आम का सिट्रिक एसिड और कार्बनिक एसिड मिलकर जहर बनाता है जो स्‍वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है । इसे अपने प्रिय जनो में भेजिए जिससे उनका स्वस्थ ठीक रहे।

इन दिनों में इस न्यूज के साथ एक लंबा-चौड़ा मैसेज भी व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा हैं कि कृपया आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक न पिएं। आइए जानते हैं ये वायरल मैसेज क‍ितना सही है? क्‍या सच में आम खाने के बाद कोल्‍ड ड्रिंक नहीं पीना चाह‍िए।

इसमें वायरल मैसेज में दावा किया गया है कि डॉक्टरों ने आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक या कोई भी ठंडा पेय न पीने की सलाह दी है। आम में मौजूद साइट्रिक एसिड कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद कार्बोनिक एसिड के साथ मिलकर आपके पेट में ज़हर बनाता है। आइए जानते हैं क‍ि ये क‍ितना सही है?

फल खाने के साथ क्‍या करना चाह‍िए क्‍या नहीं?
इंटरनेट पर मौजूद कई विशेषज्ञों की राय अनुसार आपको फल खाने के दौरान या तुरंत बाद कुछ भी ठंडा या एसिडिक नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ भी वातित पीने से शरीर को भोजन पचाने में थोड़ी समस्या होती है। जब आप कुछ खाते हैं तो शरीर का पाचन तंत्र प्राकृतिक रुप से काम करना शुरू करता हैं, लेकिन जब आप वात दोष उत्‍पन्‍न करने वाला कार्बोनेटेड ड्रिंक जैसा कुछ पीते हैं, तो आप अपने पेट में एक एयर पॉकेट बना लेते हैं, जिससे पाचन तंत्र में बहुत सारी अवांछित हवा चली जाती है, जिससे भोजन को अच्छी तरह से पचाना मुश्किल हो जाता है।

आम खाने के बाद क्‍या सच में
जहां तक आमों का संबंध है, पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि एक ऐसी घटना हो सकती है जहां आप कोल्ड ड्रिंक पीने के बाद थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं। लेक‍िन यह हर बार जरूरी नहीं कि सभी के लिए सच हो, फिर भी फल खाने के बाद हमें कुछ भी फिजी खाने से बचना चाह‍िए। ताकि पेट की किसी भी समस्या से बचा जा सके।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button