मध्य प्रदेश

विधानसभा निर्वाचन तैयारियां, कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित

शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए आपसी समन्वय आवश्यक-कलेक्टर श्री मालवीय

भय मुक्त वातावरण में निर्वाचन सम्पन्न कराने आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरूद्ध करें प्रभावी कार्यवाही-पुलिस अधीक्षक डॉ वर्मा
सीधी

आगामी विधानसभा निर्वाचन की प्रारंभिक तैयारियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय तथा पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा की अगुवाई में कार्यपालिक मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों से आपसी तालमेल एवं समन्वय के साथ निर्वाचन मोड में कार्य करने को कहा है। उन्होेने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार आगामी विधान सभा चुनाव 2023 सम्पन्न किए जाने हैं। इसके लिए अभी से निर्वाचन की तैयारियों को प्राथमिकता दें।

  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय ने कहा कि शांतिपूर्ण, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों के मध्य बेहतर तालमेल एवं समन्वय आवश्यक है। उन्होने कहा कि कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत सभी मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण करें तथा संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही वल्नरेबल बसाहटों की पहचान कर उसकी जानकारी भी साझा करें। कलेक्टर ने कहा कि उपरोक्त जानकारियों के लिए पूर्व के निर्वाचन में घटित अपराधों को संज्ञान में अवश्य लें। कलेक्टर ने निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन के लिए सभी अधिकारियों को निष्पक्ष रहकर कार्य करने को कहा हैं। उन्होने कहा कि निष्पक्ष निर्वाचन के लिए निष्पक्ष कार्य करने के साथ-साथ निष्पक्ष दिखना भी आवश्यक है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि निर्वाचन कार्यों को प्राथमिकता दें तथा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए त्रुटि रहित निर्वाचन सम्पन्न करायें। कलेक्टर ने कहा कि जिले के ऐसे क्षेत्र जहां मोबाइल नेटवर्क की सुविधा नहीं है उन्हें चिन्हित करते हुये सूची उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि एनएसए के प्रकरण को चिन्हित करते हुए कार्यवाही कराएं। अंतर्राज्यीय बार्डर प्वाइंट एवं सीसीटीवी कैमरे से जुड़ी जानकारी को अद्यतन करें।

 पुलिस अधीक्षक डॉ वर्मा ने कहा कि भय मुक्त वातावरण में निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरूद्ध कठोर एवं प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। पुलिस अधीक्षक ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों को एक टीम के रूप में कार्य करने के लिए कहा है। उन्होने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके द्वारा चुनाव प्रक्रिया को दूषित करने की संभावना हो तथा पूर्व में भी निर्वाचन संबंधी अपराध किए गए हो उनके विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। वल्नरेबल बसाहटों का नियमित भ्रमण कर उनके मन में शांतिपूर्ण निर्वाचन का विश्वास पैदा करें। पुलिस अधीक्षक ने  शराब एवं नशीले पदार्थों की अवैध बिक्री रोकने एवं अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

बैठक में अपर कलेक्टर राहुल धोटे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजूलता पटले सहित समस्त राजस्व एवं पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button