Top Newsविदेश

WHO ने अमीर देशों से गरीब देशों को टीके उपल्बध करने का किया आग्रह- जानें और क्या बोले टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस

जिनेवा, रॉयटर्स। टीके की कमी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी अमीर देशों से गरीब देशों को टीके उपल्बध कराने के आग्रह किया है। संगठन ने कहा कि जहां एक तरफ गरीब देशों में टीके की कमी है वहीं अमीर देशों में ऐसे युवाओं का टीकाकरण किया जा रहा है, जिसे इस वक्त कोरोना का ज्यादा खतरा नहीं है। यह बयान देते हुए संगठन ने इस वैश्विक विफलता की निंदा की है।

अफ्रीका में कोरोना के चलते स्थिति बिगड़ी

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस (WHO director-general Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि अफ्रीका में कोरोना के चलते स्थिति बिगड़ रही है। यहां पर पिछले हफ्ते 40 फीसद संक्रमण के मामले और मरनेवालों की संख्या बढ़ गई है। पिछला हफ्ता यहां पर बहुत खतरनाक रहा है क्योंकि वैश्विक स्तर पर कोरना कै डेल्टा वेरिएंट तेजी से फैला है।

एचआइवी एड्स संकट से कर डाली तुलना

उन्होंने एक न्यूज कांफ्रेंस के दौरान कहा कि दुनिया विफल हो रही है, वैश्विक समुदाय के रूप में हम असफल हो रहे हैं। इतना ही नहीं एडनॉम घेब्येयियस ने कोरोना को एचआइवी एड्स संकट से किया। उन्होंने कहा कि एचआइवी एड्स संकट के दौरान कुछ लोगों ने तर्क दिया कि अफ्रीकी राष्ट्र जटिल उपचारों का उपयोग करने में असमर्थ हैं। कुछ ऐसा ही रवैया इस वक्त अभी अमीर देशों का है। टेड्रोस ने कहा कि मुश्किल की इस घड़ी में वैक्सीन आपूर्ति की समस्या है। ऐसे में हमें बस टीके चाहिए।

इसके अलावा डब्लूएचओ की तरफ से कहा गया है इस प्रकार का अतंर हमारी दुनिया की अनुचितता को उजागर कर रहा है क्योंकि गरीब देश अन्याय, असमानता का सामना कर रहे हैं। वहीं डब्ल्यूएचओ के शीर्ष आपातकालीन विशेषज्ञ माइक रयान ने कहा कि कई विकासशील देश हैजा से लेकर पोलियो तक की संक्रामक बीमारियों के खिलाफ अपनी आबादी का बड़े पैमाने पर टीकाकरण करने में औद्योगिक देशों की तुलना में बहुत बेहतर हैं।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button