Top Newsखेल

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक में खिलाड़ियों को खुद ही अपने गले में डालना होगा पदक

टोक्यो, एपी। टोक्यो ओलिंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से बचाए रखने के लिए खुद ही अपने गले में पदक डालने होंगे।

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने 339 स्पर्धाओं के पारंपरिक पदक समारोह के लिए हुए बहुत अहम बदलाव की जानकारी बुधवार को दी। बाक ने कहा, ‘पदकों को गले में डालकर नहीं दिया जाएगा। पदक खिलाड़ी को ट्रे में पेश किए जाएंगे और फिर एथलीट पदक लेकर खुद अपने गले में डालेंगे। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जो भी व्यक्ति ट्रे में पदक रखेगा, वह दस्ताने पहनकर ही इन्हें ट्रे में रखेगा ताकि सुनिश्चित हो कि किसी ने भी पदकों को छुआ नहीं हो।’

ओलिंपिक में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए काफी सतर्कता बरती जा रही है जबकि यूरो कप फुटबाल में यूएफा के अध्यक्ष एलेक्सांद्र सेफेरिन ने हाल के हफ्तों में प्रतिस्पर्धा के फाइनल्स में खुद ही खिलाडि़यों के गले में पदक पहनाए थे। सेफेरिन ने तो इटली के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले गोलकीपर जियालुइगी डोनारूम्मा से रविवार को लंदन में यूरो 2020 पदक और ट्राफी प्रदान करने के समारोह के दौरान हाथ भी मिलाए थे।

बाक ने बुधवार को भी पुष्टि की कि टोक्यो में समारोह के दौरान कोई भी एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाएगा और न ही कोई किसी को गले लगाएगा। ओलिंपिक पदक आम तौर पर आइओसी सदस्य या फिर खेल संचालन संस्था के शीर्ष अधिकारी द्वारा ही प्रदान किए जाते हैं। आइओसी ने पहले कहा था कि पदक विजेताओं और समारोह के अधिकारियों को भी मास्क पहनने होंगे।

बाक ने सुगा से की मुलाकात : टोक्यो ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह में अब जब एक हफ्ते से कुछ अधिक का समय बचा है तब टोक्यो महानगर सरकार ने कहा कि टोक्यो में पिछले लगभग छह महीने में कोविड-19 के सर्वाधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं।

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए मामले उसी दिन दर्ज किए गए जिस दिन आइओसी के अध्यक्ष थामस बाक को टोक्यो में जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से शिष्टाचार मुलाकात करनी थी। सुगा और बाक दोनों ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक सुरक्षित होंगे जबकि खेलों का उद्घाटन टोक्यो और पड़ोसी प्रांतों में केंद्र सरकार द्वारा लागू आपातकाल के बीच होगा। टोक्यो में बुधवार को कोरोना वायरस के 1100 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए।

बाक बोले, दर्शकों को बाहर रखने का निर्णय भारी मन से किया : थामस बाक ने कहा कि दर्शकों को टोक्यो ओलिंपिक से बाहर रखने का फैसला भारी मन से किया गया लेकिन इसके बावजूद उन्हें भुलाया नहीं जाएगा।

शरणार्थी टीम में एक अधिकारी पाजिटिव : आइओसी की शरणार्थी टीम में एक अधिकारी यहां कोविड-19 जांच में पाजिटिव आया जिससे टोक्यो ओलिंपिक के लिए उनकी यात्रा योजना में विलंब हो रहा है। टीम में हालांकि अन्य सदस्यों की जांच निगेटिव आई है। आइओसी के अनुसार, शरणार्थी टीम कतर के दोहा में स्वागत कार्यक्रम (वेल्कम एक्सपीरिएंस) के लिए साथ में आई थी। 29 में से 26 खिलाडि़यों और 11 अधिकारियों में इसमें हिस्सा लिया था।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button