बाज़ार

ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, घर खरीदने से पहले यहां चेक करें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली
 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बीते महीनों में रेपो रेट में इजाफा किया था। इसके बाद से बैंकों ने लोन की ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। बैंकों में लोन की ब्याज दरें एक साल पहले की तुलना में बढ़ चुकी हैं। अगर आप होम लोन (Home Loan) लेने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। हम आपको ऐसे बैंकों के बारे में बता रहे हैं जहां लोन महंगा होने के बाद भी बाकी बैंकों की तुलना में सस्ता (Lowest Home Loan Rates) है।

 बता दें कि बैंक में होम लोन के समय ईएमआई और ब्याज दर तय करने में कई फैक्टर काम करते हैं। बैंक की ओर से होम लोन देते समय आपकी इनकम, संपत्ति, देनदारियां, सेविंग हिस्ट्री, जॉब सिक्योरिटी और एलिजिबिलिटी देखी जाती है। आईए आपको बताते हैं कौन से बैंक कम ब्जाज पर होम लोन (Cheapest Home Loan) दे रहे हैं।

ये दस्तावेज रखें तैयार

अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी। इसमें पहचान प्रमाण, आय प्रमाण, आयु प्रमाण: पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस है। एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होगी। इसी के साथ बैंकिंग जानकारी, रिलेशनशिप प्रूफ और शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र मांगे जाते हैं।

यहां मिल रहा सबसे सस्ता होम लोन

बैंकों में लोन की ब्याज दरें वेतनभोगी और सेल्फ एप्लाइड लोगों के लिए अलग-अलग होती हैं। वेतनभोगी कर्मचारियों को इंडियन बैंक 8.45 से 9.10 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। वहीं एचडीएफसी बैंक 8.45 से 9.85 फीसदी पर, इंडस्लैंड बैंक 8.50 से 9.75 फीसदी पर, पंजाब नेशनल बैंक 8.60 से 9.45 फीसदी पर, बैंक ऑफ महाराष्ट्रा 8.60 से 10.30 फीसदी पर, बैंक ऑफ बड़ौदा 8.60 से 10.50 फीसदी पर, बैंक ऑफ इंडिया 8.65 से 10.60 फीसदी पर, कर्नाटका बैंक 8.75 से 10.43 फीसदी पर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.75 से 10.43 फीसदी पर, कोटक महिंद्रा बैंक 8.85 से 9.35 फीसदी पर, इंडियन ओवरसीज बैंक 8.85 से 9.55 फीसदी पर और यूको बैंक 8.85 से 10.40 फीसदी की ब्याज दरों पर होम लोन दे रहे हैं।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button