बिहार

बिहार में मिलने वाली है भीषण गर्मी से राहत, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश; जानें मौसम का हाल

पटना
आज का मौसम पूर्वानुमान कुछ इस तरह है। देश के कुछ इलाकों में एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। लेकिन अब मौसम फिर बदल सकता है। मौसम विभाग ने इस संबंध में ताजा अपडेट जारी किया है। इसके मुताबिक, अभी कुछ दिनों तक दिल्ली एनसीआर के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती रहेगी। वहीं, कुछ दिनों के बाद ही यह बदल जाएगा और लू का दौर चलेगा। वहीं, उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए भी राहत की खबर है।

दिल्ली एनसीआर में इस साल प्री-मानसून बारिश ने मई-जून की तपती गर्मी से राहत दी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ इलाकों में 2-3 दिनों से तेज हवाओं के साथ आंधी चल रही है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर आज यानी 2 जून तक जारी रहेगा। इसके कारण दिल्ली समेत हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान के कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग ने बताया है कि धीरे-धीरे बारिश कम होता जाएगी, लेकिन आसमान में धूल भरे बादल छाए रहेंगे। इससे उमस महसूस की जा सकती है। हालांकि, बादलों के कारण तेज धूप से लोगों को राहत मिलती रहेगी। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 8 जून के बाद मौसम पूरी तरह सामान्य हो जाएगा। लोगों को लू का प्रकोप सहना पड़ेगा।

बिहार में भी मिल सकती है गर्मी से राहत
बिहार में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप है। हालांकि, मौसम विभाग ने गुड न्यूज दी है। पश्चिम बंगाल और बिहार में 4 जून से बारिश की संभावना दिख रही है। पूर्वानुमान को देखते हुए इन दोनों राज्यों को येलो अलर्ट पर रखा गया है। इन राज्यों के लोगों को जागरूक रहने का आग्रह किया गया है।

मई में मिली गर्मी से राहत
आईएमडी के मुताबिक, मई का महीना दिल्ली-एनसीआर में ठंडा साबित हुआ। इस महीने का औसत तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। सिर्फ एक दिन 22 मई को ही अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। मई में लू भी ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी। पिछले साल मई में 20 दिनों तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा था और अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर गया था।

इन राज्यों में बारिश के अलर्ट
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के तटीय हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के उत्तरी हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में भी एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

नदियां उफान पर
उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं। मौसम विभाग ने दो जून तक राज्य में हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश हुई है, जिससे नदियों में उफान देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने नदी किनारे रहने वाले लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। साथ ही चेताया कि ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है। वहीं, मैदानी इलाकों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button