Top Newsखेल

Tajinderpal Singh Toor Interview: असली हीरो ओलंपिक पदक जीतकर ही बनूंगा

भारतीय गोला फेंक एथलीट तेजिंदर पाल सिंह तूर ने पटियाला में एशियाई रिकार्ड तोड़ने के साथ टोक्यो ओलंपिक के लिए भी क्वालीफाई किया। पंजाब के मोगा का यह एथलीट डेढ़ साल से पटियाला खेल सेंटर में ओलंपिक की तैयारियों में जुटा हुआ है। ओलंपिक की तैयारियों के बारे में तेजिंदर पाल सिंह तूर से सत्येन ओझा ने बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश:

-टोक्यो ओलंपिक की तैयारी कैसी चल रही है?

–पिता कर्म सिंह मुझे हीरो बनते देखना चाहते थे, लेकिन असली हीरो तो ओलंपिक पदक जीतकर ही बनूंगा। इसके लिए तैयारी भी जोर-शोर से जारी है। डाइट अच्छी है। खेल की तकनीक पर ज्यादा काम कर रहा हूं। अच्छी तैयारी का ही परिणाम है कि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सका। अब बस इंतजार मुकाबले का है। सब ठीक रहा तो देश के लिए स्वर्ण पदक लेकर लौटूंगा।

-अभ्यास के दौरान किन बिंदुओं पर फोकस है?

–शुरू में ताकत की कुछ कमी थी, लेकिन जज्बा था, जो ठान लिया वह करता हूं। जब तक लक्ष्य हासिल नहीं होता, हार नहीं मानता हूं। यही मैं अपने अंदर महसूस करता हूं। ताकत में बहुत सुधार किया है। साथ ही तकनीक पर भी काम कर रहा हूं। अभ्यास हो या प्रतियोगिता, मेरी कोशिश पहले से बेहतर करने की होती है।

  • इस खेल के लिए आपके प्रेरणा स्त्रोत कौन हैं और सबसे ज्यादा सहयोग कौन करता है?

–चाचा गुरदेव सिंह से मुझे सबसे ज्यादा प्रेरणा मिलती है। उन्होंने ही मुझे एथलीट बनाया है। मां प्रितपाल कौर भी हर समय मेरा हौसला बढ़ाती हैं। इस सबके बावजूद जब भी निराशा का भाव आता है तो कोच मोहिंदर सिंह ढिल्लों प्रेरणा बनकर उनके सामने खड़े होते हैं। इन तीनों के सहयोग से ही मैं इस मुकाम पर पहुंचा हूं।

-आपका सपना क्या है?

2018 एशियन खेलों से पहले मेरे पिता कर्मवीर सिंह कैंसर से पीडि़त हो गए थे। उस समय मैंने प्रतियोगिता छोड़ने का फैसला किया था। इस संकट के समय में मेरे कोच मोहिंदर सिंह ढिल्लों ने मेरा हौसला बढ़ाया व मार्गदर्शन किया। उनके मार्गदर्शन से मैंने प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक के साथ पहली रैंकिंग भी हासिल की थी। हालांकि मैं अंतिम समय में पिता जी से तो नहीं मिल सका, लेकिन उन्होंने मुझे टीवी पर स्वर्ण पदक हासिल करते देखा था। अब मैं ओलंपिक में स्वर्ण जीतकर उन्हें सच्ची श्रद्धाजंलि देना चाहूंगा।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button