Top Newsदेश

सदन नहीं चलने देने पर लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने जताई चिंता, कहा- सभी दलों के नेताओं के साथ इस पर करूंगा चर्चा

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मॉनसून सत्र में सदन की कार्यवाही सुचारू तरीके से नहीं चलने पर दु:ख प्रकट करते हुए बुधवार को कहा कि सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चले यह सामूहिक जिम्मेदारी है। आसन के समीप आकर सदस्यों का तख्तियां लहराना और नारेबाजी करना परंपराओं के अनुरूप नहीं है। मैं सभी दलों के नेताओं के साथ इस मसले पर चर्चा करूंगा और उनसे आग्रह करूंगा कि वे अपने सांसदों से संसदीय नियमों और प्रक्रियाओं के अनुसार व्यवहार करने की अपील करें। मुझे उम्मीद है कि इसके सकारात्मक परिणाम आएंगे…  

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इस लोकसभा सत्र की उत्पादकता मेरी उम्मीदों के अनुरूप नहीं रही। पिछले दो वर्षों में सदन ने 122 फीसद उत्पादकता हासिल की। मैं हमेशा सदन की उत्पादकता के उच्च स्तर को बनाए रखने की कोशिश करता हूं। गतिरोध ने इस सत्र में कामकाज को प्रभावित किया। उन्‍होंने बताया कि निरंतर व्यवधान के चलते केवल 22 फीसद कार्य का निष्पादन हुआ। लोकसभा की कार्यवाही सुचारू तरीके से नहीं चली मुझे इसका बेहद दुख है। मेरी कोशिश थी कि सदन में सभी विषयों पर चर्चा होती। सभी सदस्य जन सरोकार के विषय रखते लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

बिरला ने कहा कि मैं परंपराओं के अनुरूप सत्र से पहले सभी दलों के नेताओं से चर्चा करता हूं। सभी नेताओं से मुद्दे जानने की कोशिश करता हूं। समाधान निकालने का प्रयास किया जाता है। सहमति-असहमति लोकतंत्र की खासियत है। कई मुद्दों पर सहमति नहीं बन पाती है जिसकी वजह से गतिरोध बना रहता है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित किए जाने के बाद पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अंतरिम प्रमुख सोनिया गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी समेत अन्य दलों के सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की। 

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button