राजनीति

राहुल गांधी ने मुस्लिम लीग को बताया सेक्यूलर पार्टी, BJP बोली- मजबूर हैं कांग्रेस नेता

नई दिल्ली
कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर हैं। यहां वह लगातार केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमलावर हैं। इस दौरान उन्होंने कई सवालों के जवाब भी दिए हैं। इसी क्रम में उन्होंने मुस्लीम लीग को धर्मनिरपेक्ष पार्टी करार दिया है। राहुल गांधी से वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान केरल में मुस्लिम लीग से गठबंधन पर सवाल पूछा गया था। मुस्लिम लीग के बारे में बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इसमें कुछ भी गैर-धर्मनिरपेक्ष नहीं है। मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्युलर पार्टी है। आपको बता दें कि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग केरल की एक पार्टी है। वह कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ की पारंपरिक सहयोगी है। अमेरिका में राहुल गांधी के दिए बयानों पर भारत में सियासी बवाल मचा हुआ है। मुस्लिम लीग वाले बयान पर भी भाजपा ने निंदा की है। बीजेपी के अमित मालवीय ने कहा कि वायनाड में अपनी स्वीकार्यता बनाए रखने के लिए राहुल गांधी की मजबूरी है कि उन्होंने मुस्लिम लीग को 'धर्मनिरपेक्ष पार्टी' कहा है।

'अगले चुनाव में लोगों को चौंका देगी कांग्रेस'
राहुल गांधी ने अमेरिका में कहा कि पीएम मोदी 2024 का लोकसभा चुनाव नहीं जीतने वाले हैं। उन्होंने कहा, "यह उतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं। एक एकजुट विपक्ष भाजपा को हरा देगा। अगले चुनाव में कांग्रेस लोगों को चौंका देगी।"

भारत-चीन के बीच संबंध मुश्किल होते जा रहे हैं: राहुल गांधी
वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि चीन भारत पर कुछ थोप नहीं सकता और भारत तथा चीन के संबंध आसान नहीं हैं, ये मुश्किल होते जा रहे हैं। कांग्रेस नेता तीन अमेरिकी शहरों की यात्रा पर हैं और उन्होंने कैलिफोर्निया में स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय परिसर में बुधवार रात छात्रों के एक प्रश्न के उत्तर में यह बात कही। छात्रों ने राहुल से पूछा था, ''अगले पांच से दस वर्षों में भारत और चीन के बीच संबंध कैसे होंगे, आप इसे कैसे देखते हैं।'' इसके उत्तर में कांग्रेस नेता ने कहा, ''ये अभी मुश्किल हैं। मेरा मतलब है कि उन्होंने हमारे कुछ क्षेत्र पर कब्जा कर रखा है। ये मुश्किल हैं, ये इतने आसान नहीं हैं।'' उन्होंने कहा,'' भारत पर कुछ थोपा नहीं जा सकता। ऐसा कुछ नहीं होने वाला।''

Related Articles

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button