छत्तीसगढ़

अधर में 552 सहायक शिक्षकों की पदोन्नति, नाकाम हुए DEO, ज्वाइंट डायरेक्टर के पाले में छानबीन…

गरियाबंद। गरियाबंद में 552 सहायक शिक्षको की पदोन्नति अधर में है। डीईओ पदोन्नति कराने में नाकाम साबित हुए हैं, इसलिए अब सयुंक्त संचालक के पाले में जांच और पदोन्नति का अधिकार चला गया है, क्योंकि इस लिस्ट से फर्जीवाड़ा और झोलझाल की बू आ रही है।

दरअसल, 7 साल से लंबित मैनपुर में नियुक्त कथित 132 फर्जी शिक्षाकर्मियों की जांच 139 पर भी कार्रवाई नहीं हुई है, फिर भी जिला शिक्षा अधिकारी ने पदोन्नति सूची में नाम शामिल कर दिया था। इसलिए सयुंक्त संचालक ने टी संवर्ग के 552 सहायक शिक्षकों की पदोन्नति रोक दी गई है. सचिव को पत्र लिख कर कहा गया है कि संचनालय स्तर के अफसरों की टीम बनाकर पहले जांच करना उचित होगा, फिर पदोन्नति दी जाएगी।

विभिन्न खरीदी और नियुक्ति को लेकर सुर्खियों में रहने वाले जिला शिक्षा विभाग फिर एक बार अपनी लापरवाही के कारण सुर्खियों में आ गया है। ताजा मामला पदोन्नति का है। शासन के निर्देश पर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अक्टूबर माह में पदोन्नति कर लिया था, लेकिन गरियाबन्द इस मामले में भी पिछड़ गया।

जिला शिक्षा विभाग के ढुलमुल रवैये के अलावा लापरवाही के कारण टी संवर्ग के 552 सहायक शिक्षकों की पदोन्नति अब अधर में लटक गई है। सयुंक्त संचालक के कुमार ने 28 नवम्बर को शिक्षा सचिव डॉ एस भारती दासन को एक अर्ध शासकीय पत्र भेजा है, जिसमें कहा गया है कि जनपद सीईओ मैनपुर द्वारा उन 132 शिक्षाकर्मियों के नाम पदोन्नति में शामिल नहीं करने का आग्रह डीईओ को किया था, जिनके विरूद्ध वर्ष 2016 से जांच लंबित है. बावजूद टी सवर्ग के 552 की सूची में इन 132 के नाम शामिल कर दिया गया है।

2016 की जांच में जिन 139 कर्मियों पर कार्रवाई की अनुशंसा की गई थी। वह भी लंबित है, इसलिए संचनालय स्तर से टीम गठित कर जांच करने और इस जांच के बाद ही पदोन्नति करना उचित होना कहा गया है। पत्र की प्रतिलिपि गरियाबन्द कलेक्टर डीईओ को भी जानकारी के लिए भेजी गई है. इसमें दो बड़ी वजह है, जिसके चलते संचनालय स्तर के टीम को नए सिरे से जांच करने की जरूरत पड़ी।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button