Top Newsखेल

ओलंपिक डायरी: जिमनास्ट प्रणति ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, इटली में अभ्यास करेंगी मेरी कोम

नई दिल्ली, आइएएनएस। एशियाई चैंपियनशिप की वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जितने वाली प्रणति नायक ने टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय जिमनास्टिक्स महासंघ (एफआइजी) ने आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की। एशियाई चैंपियनशिप जिसे मई में होना था, कोरोना के कारण इसे रद किया गया था। उसके बाद उन्होंने रीएलोकेशन के आधार पर कोटा हासिल किया।

प्रणति के कोच लखन शर्मा ने कहा, ‘हमें सोमवार की शाम जिमनास्टिक्स की अंतरराष्ट्रीय संस्था से इस बारे में पुष्टि मिली कि प्रणती को ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए महाद्वीपीय कोटा रीएलाट किया गया है क्योंकि उन्होंने 2019 एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था। जिसके बाद 2020 के कई टूर्नामेंट कोरोना के कारण प्रभावित रहे थे।’

कोलकाता से आने वाली 26 वर्षीय जिमनास्ट ने मंगोलिया में हुए 2019 एशियाई चैंपियनशिप की वाल्ट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। भारतीय जिमनास्टिक्स महासंघ (जीएफआइ) के अनुसार, चूंकि टोक्यो में मई के अंतिम सप्ताह में होने वाली एशियाई चैंपियनशिप को महामारी के कारण रद कर दिया गया था, जिसकी वजह से उपयुक्त महाद्वीपीय कोटा केवल एशियाई क्षेत्र के योग्य एथलीट को फिर से आवंटित किया गया।

यात्रा प्रतिबंधों से बचने के लिए इटली में अभ्यास करेंगी मेरी कोम

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी को देखते हुए भारत से टोक्यो की यात्रा पर जाने वालों पर लगाए गए अतिरिक्त प्रतिबंधों को देखते हुए छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कोम ने ओलंपिक में भाग लेने वाली भारतीय मुक्केबाजी टीम के साथ इटली में अभ्यास करने का निर्णय किया है।

मेरी कोम ने कहा, ‘मैंने अपना कार्यक्रम बदल दिया है। मैं दिल्ली वापस लौटकर कल या परसों तक इटली के लिए रवाना हो जाऊंगी। भारत से यात्रा करने वालों पर क्वारंटाइन के कड़े नियम लागू होंगे। मैं इनसे बचना चाहती हूं। लंबे समय से इतनी कड़ी मेहनत करने के बाद जोखिम लेने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि कड़े क्वारंटाइन से लय टूट सकती है।’ मेरी कोम एक या दो दिन में असीसी के लिए रवाना हो जाएंगी जहां ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले आठ अन्य मुक्केबाज अभ्यास कर रहे हैं। ये सभी वहीं से टोक्यो के लिए रवाना होंगे। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता मेरी कोम अभी तक पुणे के सेना खेल संस्थान में अभ्यास कर रही थी।

जापान सरकार ने भारतीय खिलाडि़यों और अधिकारियों से टोक्यो रवाना होने से एक सप्ताह पहले से प्रतिदिन कोविड-19 का परीक्षण करने और आगमन के बाद तीन दिन तक किसी अन्य देश के नागरिक से संपर्क नहीं करने के लिए कहा है। भारत के अलावा 10 अन्य देशों के लिए ऐसे कड़े नियम बनाए गए हैं लेकिन यह नियम उन खिलाडि़यों और अधिकारियों पर लागू नहीं होगा जो इटली जैसे किसी अन्य देश से सीधे टोक्यो पहुंचेंगे।

भाकर ओलंपिक खत्म होने तक इंटरनेट मीडिया से दूर रहेंगी

क्रोएशिया। ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व की तैयारी कर रही भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो खेलों के खत्म होने तक इंटरनेट मीडिया से दूरी बनाने का फैसला किया है।

भाकर ने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, ‘मैं टोक्यो ओलंपिक की तैयारी के अंतिम चरण में प्रवेश कर रही हूं, ऐसे में अब ओलंपिक संपन्न होने तक इंटरनेट मीडिया से दूर रहूंगी। देश को गौरवान्वित करने के लिए मुझे आपके प्यार, आशीर्वाद और समर्थन की जरूरत होगी। आप सभी से जल्दी ही मुलाकात होगी।’

ओलंपिक में खेलेंगी आस्ट्रेलियाई टेनिस दिग्गज एश्ले बार्टी

सिडनी, एपी। विश्व की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी टोक्यो ओलंपिक में आस्ट्रेलिया की 11 सदस्यीय टेनिस टीम की अगुआई करने के लिए तैयार है। विंबलडन में बार्टी के कार्ला सुआरेज नवारो के खिलाफ पहले दौर के मैच से कुछ घंटों पहले मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक के लिए आस्ट्रेलियाई टेनिस टीम घोषित की गई जिसमें बार्टी भी शामिल है। पूर्व यूएस ओपन चैंपियन सामंता स्टोसुर सिंगल्स और डबल्स में खेलने के लिए चुनी गई है। यह उनका पांचवां ओलंपिक होगा। पुरुष वर्ग में निक किíगयोस, अलेक्स डि मिनौर और जान मिलमैन को भी चुना गया है।

मशाल रिले के कुछ चरणों का टोक्यो की सड़कों पर नहीं होगा आयोजन

टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक मशाल रिले के कुछ चरणों को जापान की राजधानी की सड़कों से हटा लिया जाएगा क्योंकि इससे कोरोनो वायरस संक्रमण के फैलने की आशंका है। यह जानकारी जापान की क्योडो समाचार एजेंसी ने मंगलवार को दी। क्योडो ने बताया कि रिले को नौ से 16 जुलाई तक सार्वजनिक सड़कों पर आयोजित नहीं किया जाएगा। आयोजक 17 जुलाई से 23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह तक के रिले के प्रारूप पर फैसला करेंगे। यह रिले मार्च में पूर्वोत्तर जापान में शुरू हुई थी। इसने हालांकि कई रुकावटों का सामना भी किया है। इसमें इसके कार्यक्रम को छोटा या मार्ग में बदलाव करना भी शामिल है।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button