मध्यप्रदेश

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से समझौता नहीं : मंत्री भार्गव

प्रमुख सचिव के निर्देश पर निम्न गुणवत्ता के निर्माण कार्य तोड़े गए

भोपाल

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। इसके लिए प्रमुख सचिव सुखवीर सिंह के नेतृत्व में टीम द्वारा बड़े निर्माण कार्यों की आकस्मिक जाँच की जा रही है। इस क्रम में देवास जिले के बागली में बनाए जा रहे सीएम राइज स्कूल सहित 4 भवनों के निर्माण की गुणवत्ता निम्न पाये जाने पर उन्हें तुड़वा दिया गया।

मंत्री भार्गव ने कहा कि गुणवत्ता नियंत्रण राज्य शासन की प्राथमिकता है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा क्वालिटी कन्ट्रोल विंग का गठन किया गया है। साथ ही प्रमुख सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा फील्ड में जाकर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता चेक की जा रही है। यह क्रम भविष्य में भी जारी रहेगी।

प्रमुख सचिव सुखवीर सिंह द्वारा देवास जिले के बागली विकासखण्ड में बनाए जा रहे सीएम राइज स्कूल के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। भवन की कॉलम और बीम का कार्य निर्धारित मापदण्ड पूरा न करने पर उन्होंने अपने समक्ष ही जेसीबी से इसे तुड़वा दिया। साथ ही ठेकेदार को नोटिस जारी कर पुन: निर्धारित मापदण्ड से बनाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार मुख्य अभियंता सूर्यवंशी के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम द्वारा विदिशा जिले के नटेरन में बनाए जा रहे आईआईटी भवन, राजगढ़ जिले में नरसिंहगढ़ में बनाए जा रहे सीएम राइज स्कूल तथा सीहोर जिले के आष्टा में बनाए जा रहे कन्या छात्रावास के कॉलम, प्लिंथ और बीम निर्धारित मापदण्ड के अनुसार नहीं होने पर मौके पर ही तुड़वा कर पुन: बनाने के निर्देश दिए गये।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button