बाज़ार

देश में 1 जून से होंगे कई बड़े बदलाव, आपकी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली
 देश में हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं। मई का महीना खत्म होने में अब दो दिन ही बाकी हैं। एक जून (Rules Change From June 1, 2023) से देश में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ये ऐसे बदलाव हैं जो सीधे आम आदमी की जेब को प्रभावित करेंगे। इन बदलावों की आपको पहले से जानकारी होना जरूरी है। हालांकि, इन बदलावों से कुछ नुकसान होगा तो कुछ जगह फायदा मिलेगा। इन बदलावों में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर सीएनजी-पीएनजी की कीमतें भी शामिल हैं। आइए देखते हैं एक जून (Rules Change From June 1, 2023) से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हो जाएंगे महंगे

देश में एक जून से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदना महंगा होने जा रहा है। 21 मई को जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक, उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर दी जाने वाली सब्सिडी को घटा दिया है। यह सब्सिडी पहले 15 हजार रुपये प्रति केडब्ल्यूएच थी। इसे बाद में घटाकर 10 हजार रुपये प्रति KWH कर दिया गया है। इसी के चलते इलेक्ट्रिक टू व्हीलर खरीदना जून से महंगा होने जा रहा है। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के दाम 25 से 30 हजार रुपये तक बढ़ सकते हैं।

बैंक लौटाएंगे लोगों के पैसे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बीते दिनों ‘100 Days 100 Pays’ कैंपने की घोषणा की गई थी। एक जून से इसकी शुरुआत होगी। अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स (Unclaimed Deposits) का पता लगाने के लिए यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें देश के प्रत्येक जिले में 100 दिनों के भीतर बैंक के टॉप 100 अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स रकम का पता लगाया जाएगा, जिससे इसका निपटान किया जा सके। बता दें कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने बिना दावे वाली करीब 35,000 करोड़ रुपये की राशि रिजर्व बैंक को ट्रांसफर की थी। यह राशि वैसे खातों में जमा थी, जिनमें 10 साल या उससे अधिक समय से कोई लेन-देन नहीं हुआ।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं। एलपीजी गैस की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को तय होती हैं। बीते मई और अप्रैल में पहली तारीख को 19 किलो वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी। हालांकि 14 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button