Top Newsविदेश

महामारी के मुश्किल भरे दौर से उबरकर हजारों श्रद्धालु अमेरिका के इस मंदिर में हुए इकट्ठा, गूंजा जय गोविंदा..

पेन हिल्स, एपी। अमेरिका के सबसे पुराने हिंदू मंदिर में रौनक फिर लौट आई है। घंटे-घड़ियाल की आवाज से इलाका फिर गुंजायमान होने लगा है। अरसे बाद रविवार को वहां पर जय गोविंदा.. की गूंज थी। कोविड महामारी के मुश्किल भरे दौर से उबरकर हजारों श्रद्धालु वहां एकत्रित हुए थे।

पिट्सबर्ग के पूर्व में स्थित पहाड़ी की चोटी पर बने श्री वेंकटेश्वरा मंदिर में साड़ी-धोती पहने हजारों श्रद्धालु प्रार्थना सभा में शामिल हुए। आयोजन के आखिरी क्षणों में पुजारी ने गोपुरम का पवित्र जल श्रद्धालुओं पर छिड़का और उनके स्वस्थ-सुखी रहने की कामना की। इसी दौरान मंदिर और वहां आए श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा भी की गई। रविवार को हुई खास पूजा और प्रार्थना को मंदिर के पीले-भगवा वस्त्र पहने 20 पुजारियों ने संपन्न कराया।

प्रत्येक रविवार को इस मंदिर में अमेरिका के विभिन्न इलाकों से आए लोग एकत्रित होते हैं और पूजा-प्रार्थना करते हैं। वैसे बाकी के दिनों भी पूजा-अर्चना चलती रहती है। अमेरिका में बना यह मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिले में स्थित श्री वेंकटेश्वरा मंदिर का प्रतिरूप है। भगवान वेंकटेश्वर को विष्णु का अवतार माना जाता है।

भारत में स्थित मंदिर की तुलना में यह छोटा है, लेकिन अमेरिका में इस मंदिर की काफी मान्यता है। इसी के चलते यह अमेरिका के प्रमुख मंदिरों में शुमार है। मंदिर के स्थापना काल से जुड़े कालाथुर रघु बताते हैं कि नवंबर 1976 में तैयार हुए इस मंदिर के बारे में किसी ने नहीं सोचा था कि एक दिन यह इतने सारे श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बन जाएगा। अमेरिका में भारत की धार्मिक भावना के दर्शन होने लगेंगे।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button