Top Newsविदेश

काबुल धमाके में क्‍या है पाकिस्‍तान का कनेक्‍शन, आतंकी संगठन ISIS-K का मुखिया असलम फारूकी का पाक लिंक

काबुल/इस्‍लामाबाद, एजेंसी। अफगानिस्‍तान में तालिबान के प्रभुत्‍व के बाद काबुल हवाई अड्डे पर धमाकों की आवाज पूरी दुनिया में सुनाई पड़ी है। इसकी आवाज ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन को विचलित कर दिया है। इस हमले के बाद पाकिस्‍तान की कलई एक बार खुल गई है। एक बार यह सिद्ध हो चुका है कि पाकिस्‍तान में आतंकवादियों का जलवा कायम है। काबुल में हुए धमाकों की जड़ पाकिस्‍तान में है। इस हमले की जिम्‍मेदारी आइएसआइएस-के ने लिया है। खास बात यह है कि इस आतंकी संगठन का मुखिया मावलावी अब्‍दुल्‍ला उर्फ असलम फारूकी है। असलम फारूकी मुलत: पाकिस्‍तान का नागरिक है। उसके तार पाक से जुड़े हैं। असलम फारूकी आइएआइए प्रमुख बनाने से पहले उसके तार तहरीक-ए-तालिबान से जुड़े थे। तहरीक-ए-तालिबान से जुड़ने तक आइएसआइएस-के प्रमुख बनने तक का सफर यहीं से शुरू किया।

फारूकी ने कबूल किया पाकिस्‍तान से लिंक

फारूकी ने पूछताछ में यह कबूल किया है कि वह पूर्व में लश्‍कर-ए-तैयबा से संबंद्ध था। यह हक्‍कानी नेटवर्क के साथ काबुल और जलालाबाद से आतंकी गतिविधियों को संचालित करता है। आइएसआइएस-के संगठन में जुड़ने से पूर्व वह पाक में सक्रिय तहरीक-ए-तालिबान से जुड़ा था। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान में सक्रिय एक आतंकवादी संगठन है। आइएसआइएस-के में मावलावी जिया उल हक उर्फ अबू ओमर खोरासानी बाद में इस आतंकी संगठन का प्रमुख बना।

इस हमले में भी फारूकी का हाथ था

27 मार्च, 2020 को काबुल गुरुद्वारे पर भी धमाका किया गया था। इसमें 26 अफगान सिख और एक भारतीय सिख की मौत हुई थी। इसके बाद 4 अप्रैल, 2020 को अफगान नेशनल सिक्योरिटी डायरेक्टरेट ने नांगरहार प्रांत से फारूकी को गिरफ्तार किया था। अफगानी एजेंसियों के मुताबिक, इस हमले में फारूकी का ही हाथ था। तालिबान ने कहा कि हमले में हमने अमेरिकी सैनिकों और उनके अफगान सहयोगियों को निशाना बनाया। वो लोग भी निशाने पर थे जिनकी पहचान हमने जासूस के तौर पर की थी। हमारे निशाने पर तालिबान नहीं था।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button