देश

ज्वैलर्स 2000 के नोट को खपाने ऊंची कीमतों पर बेच रहे सोना

मुंबई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने का ऐलान किया। इस घोषणा के बाद अब दिल्ली में लोगों ने 2,000 रुपये के नोटों से सोना खरीदना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं दिल्ली NCR में ज्वैलर्स एक्चुअल मार्केट प्राइस से कहीं ज्यादा कीमत पर सोने के आभूषण बेच रहे हैं।

नियमों की धज्जियां उड़ा कर कैश में खरीद रहे Gold

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली और इसके आसपास की ज्वैलरी शॉप पर काली कमाई वाले लोग सभी नियमों को धता बताकर ऊंची कीमतों पर सोने के आभूषण खरीद ब्लैक मनी को व्हाइट करने में लगे हुए हैं। ज्वैलर्स सोने की बिक्री के लिए सरकार द्वारा पहले से तय किए गए नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बता दें कि सरकार ने कैश के जरिए सोना खरीदने के लिए कुछ नियम बनाए हैं, लेकिन ज्वैलर्स इन नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

क्या है कैश में Gold खरीदने का नियम

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) 2002 के तहत सरकार ने दिसंबर, 2020 में कैश पेमेंट से सोने की खरीद को लेकर नोटिस जारी किया था। इसके मुताबिक, अगर कोई ग्राहक 10 लाख रुपए या इससे ज्यादा कीमत का सोना नगद पैसे देकर खरीदता है तो ज्वैलर्स को उस ग्राहक का KYC कराना अनिवार्य होगा। साथ ही इस खरीद की जानकारी सरकारी अफसरों को देनी होगी।

2 लाख से ज्यादा की खरीद पर PAN जरूरी

– आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 269ST के तहत, एक व्यक्ति एक दिन में कुल 2 लाख रुपए से ज्यादा का नकद लेनदेन नहीं कर सकता है।

– यह नियम सोने की खरीदारी पर भी लागू होता है। साथ ही, 1962 के आयकर अधिनियम के नियम 114B के तहत 2 लाख और उससे अधिक के सोने की खरीद के लिए PAN कार्ड अनिवार्य है। फिर चाहे पेमेंट कैश किया गया हो या डेबिड कार्ड से।

सोना बेचने के लिए 25 लाख तक कैश कर रहे एक्सेप्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के एक मशहूर ज्वैलर्स के स्टाफ ने इस बात को कबूल किया है कि वहां 2000 रुपये के नोट में 25 लाख रुपये तक नकद भुगतान एक्सेप्ट किया जा रहा है। इतना ही नहीं, इसके लिए फर्जी बिल भी बनाए जा रहे हैं। हालांकि, सभी ज्वैलरी शॉप पर ऐसा नहीं हो रहा है।

70 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम पर बेच रहे सोना

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2000 रुपये के नोटों से सोना कैश में खरीदने पर ज्वैलर्स 70,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव से सोना बेच रहे हैं। जबकि सोना अभी 60,000 रुपए प्रति 10 ग्राम चल रहा है। बता दें कि ज्वैलरी शॉप पर दो हजार रुपये के नोट का कोड वर्ड 'गुलाबी' है।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button