मध्यप्रदेश

इंदौर की शान नेहरू स्टेडियम को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जायेगा: मुख्यमंत्री चौहान

इंदौर में बनेगा अहिल्या लोक
दुष्टों का दमन और सज्जनों का उद्धार राजधर्म -अपराधियों पर होगी कड़ी कार्यवाही
मध्यप्रदेश देश का दिल और इंदौर है मध्यप्रदेश की धड़कन
लोकमाता अहिल्या बाई के जन्म-दिवस पर उत्साह और उल्लास से मना इन्दौर का गौरव दिवस
प्रसिद्ध गायिका सुनिधि चौहान के सुमधुर गीतों की हुई प्रस्तुतियाँ
विभिन्न क्षेत्रों की विभूतियों को दिया गया इंदौर गौरव सम्मान
मुख्यमंत्री चौहान इंदौर के गौरव दिवस में शामिल हुए

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश देश का दिल और इंदौर मध्यप्रदेश की धड़कन है। इंदौर का विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इंदौर के विकास में कोई कोर-कसर नहीं रखी जा रही है। यहाँ तेजी से हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि इंदौर सोलर सिटी बने, इस दिशा में सभी मिल कर प्रयास करें। उन्होंने सोलर सिटी बनाये जाने के लिये नागरिकों को संकल्प भी दिलवाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर में अहिल्या लोक भी बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री चौहान  इंदौर के नेहरू स्टेडियम में इंदौर गौरव दिवस में शामिल हुए। लोकमाता अहिल्या बाई का जन्म-दिवस इंदौर में पूर्ण श्रद्धा और आस्था के साथ गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि दुष्टों का दमन एवं सज्जनों का उद्धार राजधर्म है। उन्होंने निर्देश दिये कि इंदौर में अपराधियों के विरूद्ध गंभीर प्रयास करते हुए कड़ी कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री ने सचेत करते हुए कहा कि इंदौर स्वच्छता में इस बार भी पूरे देश में अव्वल आये। इसके लिये और अधिक गंभीर प्रयासों की आवश्यकता है। देश के अनेक शहर स्वच्छता में अव्वल आने के लिये गंभीरता से जुटे हुए हैं। इंदौरियों को यह ध्यान रखना होगा कि कहीं चूक न हो जाये। सब मिल कर इंदौर को पुन: अव्वल बनाने के लिये पुरजोर प्रयास करें। स्वच्छता इंदौर की पहचान और ब्राण्ड है। इसे हर हाल में कायम रखा जाये।

मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर नगर निगम द्वारा बनाये जाने वाले उमंग पार्क के कार्यों का शुभारंभ किया। साथ ही सोलर सिटी के संकल्प-पत्र का विमोचन और वृक्ष एम्बुलेंस का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा स्टार्टअप के सहयोग के लिये बनाये गये इन्क्यूबेशन सेंटर का शुभारंभ भी किया।

गौरव दिवस समारोह में नागरिकों ने पूर्ण उत्साह और उल्लास के साथ भाग लिया। समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के साथ ही अन्य कार्यक्रम भी हुए। सुप्रसिद्ध गायिका सुनिधि चौहान के सुमधुर गीतों की प्रस्तुतियाँ भी समारोह के दौरान हुई।

पूर्व मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर का गौरव दिवस मना कर हम सब गौरवान्वित हो रहे हैं। उन्होंने नागरिकों को इंदौर के गौरव दिवस की शुभकामनाएँ दी और कहा कि इंदौर संस्कार एवं संस्कृति का शहर है। इस शहर में नशे की विकृति को समाप्त किये जाने की जरूरत है। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुउषा ठाकुर, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी ने भी सम्बोधित किया। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने स्वागत भाषण दिया।

गौरव दिवस समारोह में म्यूजिकल बैण्ड तथा कृष्ण-लीला की प्रस्तुति दी गई। समारोह में 50 लोगों के समूह द्वारा डमरू और शंखनाद से शिव-महिमा की आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुति दी गई। सुरागिनी मक्खर और बाल कलाकारों द्वारा देवी अहिल्याबाई होलकर के जीवन पर आधारित प्रस्तुति दी गई। लाइट एण्ड साउण्ड शो हुआ। गौरव दिवस के उपलक्ष्य में भव्य आतिशबाजी भी की गई।

समारोह में पर्यावरण एवं जल-संरक्षण के क्षेत्र में सुरेशचन्द्र एमजी, खेलकूद के क्षेत्र में अमी कमानी, कला के क्षेत्र में मंजूषा राजस जौहरी, स्टार्टअप के क्षेत्र में सावन एस. लड्डा, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रवीण कांकरिया, समग्र विकास एवं सामाजिक क्षेत्र में जय काकवानी, शिक्षा के क्षेत्र में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर अनुष्का शर्मा, सामाजिक क्षेत्र में जितेन्द्र वैद्य, मेडिकल के क्षेत्र में डॉ. प्रमोद पी. नीमा सहित होनहार प्रतिभाओं अवि शर्मा और पलक शर्मा को इंदौर गौरव से सम्मानित किया गया।

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, सांसद सुकविता पाटीदार, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक रमेश मेंदोला, श्रीमती मालिनी गौड़, आकाश विजयवर्गीय, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के अध्यक्ष सावन सोनकर, सफाई कामगार आयोग के अध्यक्ष प्रताप करोसिया, पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, गौरव रणदीवे, राजेश सोनकर, गोलू शुक्ला, जन-प्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button