उत्तर प्रदेश

14 तक भीषण गर्मी, दोपहर में गर्म हवाओं के साथ कड़ी धूप; 15 को बारिश से बदलेगा मौसम

 लखनऊ

मई के महीने में लू के थपेड़ों से भले ही लोग बच गए मगर जून में ऐसा नहीं होगा। शुक्रवार को इसका ट्रेलर देखने को मिल गया। मौसम विज्ञान विभाग का बादल छाए रहने का पूर्वानुमान गलत साबित हुआ। पूरे दिन तीखी धूप के साथ गर्म हवाएं चलती रहीं। इस पर मौसम विभाग के ही वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने बताया कि सात जून से मौसम के मिजाज बहुत ही तीखे होने के आसार हैं। अनुमान के मुताबिक, सात से 14 जून के बीच में भीषण गर्मी होने के आसार है।

मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को बादल छाए रहने व बारिश होने की संभावना जताई थी। यह संभावना सही साबित नहीं हुई। जैसे-जैसे दिन चढ़ा, गर्मी बढ़ती चली गई। दोपहर में गर्म हवा ने लोगों को लू की याद दिला दी। दोपहर एक बजे से तीन बजे के बीच मौसम सर्वाधिक गर्म रहा। आसमान में बादलों का अता-पता तक नहीं था। इस कारण लोगों को गर्मी ने खूब सताया। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री रहा। यह सामान्य से 3 डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री रहा। यह सामान्य से 5 डिग्री कम है।
 
मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन आसमान साफ रहने और तेज गर्म हवा चलने की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार रुहेलखंड अभी गर्मी से तपेगा। अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पार होने की संभावना है। 14 जून तक अधिकतम तापमान 46 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के पार हो सकता है। 15 जून को बारिश से तापमान में गिरावट होगी।

Related Articles

हालांकि प्रदेश के कई इलाकों में अभी भी आंधी-बारिश के अलर्ट जारी हो रहे हैं। इन इलाकों में तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री तक कम होने की संभावना रहेगी। ज्यादातर पश्चिम यूपी के इलाकों में बारिश का अलर्ट है। सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, अमरोहा, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, हापुड़, बिजनौर, अलीगढ़, रामपुर, ललितपुर, संभल, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरैया में बारिश की संभावना जताई जा रही है।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button