मध्यप्रदेश

खुशखबरी : कोरोना के केस कम हुए फिर भी 2023 में भी जारी रहेगा फाइव डेज वीक

भोपाल
छुट्टियों के मामले में प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को इस साल भी राहत है। कोरोना महामारी की रोकथाम और बचाव के लिए शुरू किए गए फाईव डेज वीक को सरकार ने अब वर्ष 2023 में भी जारी रखने का निर्णय लिया है। इसके त्यौहारों और अन्य अवकाशों के अलावा कर्मचारियों को हर सप्ताह दो अवकाश मिलने लगे है।

कोरोना महामारी की रोकथाम और बचाव के लिए प्रदेश के सभी सरकारी महकमों में जून 2022 से सप्ताह में पांच दिवसीय कार्यदिवस निर्धारित करते हुए प्रत्येक शनिवार और रविवार को अवकाश दिवस घोषित किए गए थे। तब से लगातार सोमवार से शुक्रवार तक ही सरकारी कार्यालय लग रहे है। प्रदेश में इस समय कोरोना का प्रकोप काफी कम हो गया है लेकिन सरकार ने सप्ताह में पांच दिवसीय कार्यदिवस जारी रखा है। सामान्य प्रशासन विभाग ने अब यह आदेश जारी किया है कि आगामी आदेश तक यह व्यवस्था यथावत रहेगी।

जून 2022 से 31 दिन अतिरिक्त अवकाश मिला
मध्यप्रदेश में दस जून से शनिवार का अतिरिक्त अवकाश देने की व्यवस्था शुरु हुई थी। तब से अभी तक 33 शनिवार के अवकाश सरकारी कर्मचारियों को मिल चुके है। हालाकि इनमें द्वितीय और तृतीय शनिवार के अवकाश पहले भी रहते थे। पांच दिवसीय सप्ताह शुरु करने के पीछे सरकार की मंशा कोरोना महामारी पर नियंत्रण रखना था। अब कोरोना के अब मध्यप्रदेश में अब आधा दर्जन प्रकरण भी नहीं रह गए है और सरकार ने अभी भी कोरोना की आड़ में पांच दिवसीय सप्ताह को जारी रखा है।

पांच दिवसीय अवकाश के कारण सरकार को बिजली, पानी और अन्य खर्चो में बचत तो हो ही रही है सरकारी कर्मचारियों को भी सप्ताह में दो दिव वीकएंड अवकाश मनाने का मौका मिल रहा है। लेकिन पांच दिवसीय सप्ताह के कारण मंत्रालय और राज्य स्तरीय कार्यालयों में अपने काम से आने वाली जनता को अब अपने काम कराने के लिए कम समय मिल पा रहा है। शेष पांच दिनों में काफी भीड़ मंत्रालय में रहती है।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button