देश

कोहरे की मार बरकरार, आज भी 277 ट्रेनें कैंसिल, दिल्ली एयरपोर्ट पर कई उड़ानों में देरी

 नई दिल्ली 
कड़कड़ाती ठंड से जूझते देश के कई हिस्से घने कोहरे का भी सामना कर रहे हैं। नतीजा यह हो रहा है कि रेल से लेकर सड़क और हवाई यात्रा तक विलंब से हो रही है। भारतीय रेलवे के आंकड़े बताते हैं कि मंगलवार को भी 200 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल हो गई हैं। बीते दिन भी रद्द हुई ट्रेनों का आंकड़ा 200 से ज्यादा ही था।

नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्ट्म यानी NTES के अनुसार, 10 जनवरी को शुरू होने वाली ट्रेनों में से 277 कैंसिल हो गई हैं। इसके अलावा 35 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है। साथ ही 17 ट्रेन ऐसी हैं, जिनका मार्ग परिवर्तन किया गया है। कई रेलगाड़ियों के देरी से भी चलने की खबर है। हालांकि, भारत मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में ठंड से राहत की संभावनाएं जताई हैं। खबर है कि राजधानी में ठंड और कोहरे के चलते दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू जैसी कुछ फ्लाइट्स देरी से चल रही हैं।

260 ट्रेन हुईं थी रद्द
खराब मौसम के कारण सोमवार को 260 ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है। रेलवे ने यह जानकारी दी। सोमवार सुबह पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार तक कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता काफी कम हो गई और सेवाएं प्रभावित हुईं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, 'कुल 267 ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है जिसमें 82 एक्सप्रेस ट्रेन,140 यात्री ट्रेन तथा 40उप नगरीय ट्रेन शामिल हैं।' इससे पहले रविवार को कोहरे के कारण 335 ट्रेन विलंब से चल रही थीं, 88 का परिचालन रद्द किया गया था और 31 का मार्ग परिवर्तित किया गया।

Related Articles

 आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 24 घंटे के बाद शीत लहर की स्थिति में कमी आने की संभावना है। उसने कहा, 'अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा और उसके बाद इसकी तीव्रता में कमी आएगी।'

आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में रात और सुबह के दौरान कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा जारी रहने की संभावना है। उसने कहा, 'उसके बाद अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है।' आईएमडी ने कहा कि कोहरे के कारण हादसे अधिक होने की आशंका रहती है इसलिए लोगों से धीरे गाड़ी चलाने और 'फॉग लाइट' का इस्तेमाल करने को कहा गया है। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों से संबंधित अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों को कोहरे के कारण श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button