मध्यप्रदेश

प्रदेश में चुनावी तैयारियां शुरू, बैरसिया में 92 और मध्य में 36 प्रतिशत मतदाताओं का हुआ वेरिफिकेश

भोपाल
राजधानी में एक ओर जहां चुनावी तैयारियां शुरू हो गई है। दोनों पार्टियों ने अपने-अपने स्तर पर मतदाताओं को रिझाने की प्लानिंग तैयार की है। वहीं, दूसरी तरफ चुनावी साल होने की वजह से निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में नाम जोड़ने-घटाने का भी काम शुरु कर दिया है।

लेकिन जिले में मतदाताओं की रुचि आधार सत्यापन को लेकर कम दिख रही है। हालांकि इस मामले में ग्रामीण आगे चल रहे हैं और शहरी लोग सत्यापन को लेकर ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं। अब तक जिले में कुल 58 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं का वोटर कार्ड आधार सत्यापन हो चुका है। इनमें सबसे अधिक 222 ग्राम पंचायतों वाली विधानसभा बैरसिया में रिकॉर्ड 92 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने परिचय पत्र का आधार से सत्यापन करा लिया है।

मध्य में रहते हैं कई आईएएस-आईपीएस
मध्य विधानसभा में भोपाल के पॉश इलाके में शुमार हैं, जिनमें प्रमुख तौर पर चार इमली, अरेरा कॉलोनी आदि शामिल हैं। इन क्षेत्रों में अधिकांश तौर पर प्रदेश के कई भारतीय प्रशासनिक सेवा के और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी रहते हैं। जबकि राज्य स्तरीय अधिकारी भी निवास करते हैं। इसके बाद भी यहां पर सबसे कम आधार सत्यापन हुआ है।

बैरसिया में बचे सिर्फ 18 हजार से ज्यादा मतदाता
बैरसिया विधानसभा में कुल 234029 मतदाता हैं, इनमें से 216000 से अधिक मतदाताओं का आधार सत्यापन किया जा चुका है। इस तरह कुल 18 हजार से अधिक मतदाताओं का ही आधार सत्यापन होना बाकी रह गया है।

यह है परिचय पत्र से आधार सत्यापन की प्रक्रिया
मतदाताओं को अपने मतदाता परिचय पत्र से आधार का सत्यापन करना जरूरी है। इसके लिए उन्हें अपने क्षेत्रीय बीएलओ को आवेदन देना होगा या फिर एआरओ आफिस में भी वह आवेदन दे सकते हैं। जिससे उनके परिचय पत्र से आधार लिंक हो जाएगा।

मध्य और दक्षिण-पश्चिम में सबसे कम हुआ सत्यापन
जिले की मध्य और दक्षिण-पश्चिम विधानसभा में सबसे कम आधार सत्यापन का काम किया गया है। यहां या तो मतदाताओं ने आधार सत्यापन कराने में रूचि नहीं दिखाई है या फिर जिम्मेदार अधिकारियों ने काम को बेहतर ढंग से नहीं किया गया है। इसी वजह से मध्य विधानसभा के 239666 मतदाताओं में से सिर्फ 86 हजार मतदाताओं का आधार से सत्यापन हुआ है। इसी तरह, दक्षिण-पश्चिम विधानसभा के 216 011मतदाताओं में से सिर्फ 92 हजार से अधिक मतदाताओं का आधार सत्यापन हुआ है।

मतदाता अपने क्षेत्र के अधिकारी से लें जानकारी
जिले में मतदाता परिचय पत्र से आधार के सत्यापन का कार्य जारी है। कोई भी मतदाता इसके लिए अपने क्षेत्र के विकासखंड अधिकारी से मिलकर इसकी जानकारी ले आवेदन कर सकता है। किसी तरह की कोई समस्या आने पर स्थानीय निर्वाचन शाखा कलेक्ट्रेट में भी संपर्क कर सकता है।
संजय श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button