Top Newsविदेश

Covid-19 in US: अमेरिका में तेजी से संक्रमित हो रहे बच्चे, जानें इसके पीछे क्या है बड़ी वजह वजह

न्यूयार्क, आइएएनएस। पिछले एक सप्ताह के दौरान अमेरिका में 94,000 से अधिक बच्चे संक्रमित हुए हैं। द अमेरिकन एकेडमी आफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) के मुताबिक हालत यह है कि कुल कोरोना संक्रमितों में 15 फीसद मरीज अकेले बच्चे हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि संक्रमित बच्चे ना केवल कम गंभीर बीमार हैं बल्कि उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत भी बहुत कम पड़ती है। संक्रमण के चलते जिन बच्चों की मौत हुई है, वह कुल बीमार बच्चों का 0.00 से 0.03 फीसद है। पांच अगस्त तक लगभग 43 लाख बच्चे संक्रमित हुए हैं।

एएपी की रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई की शुरुआत से बच्चों के संक्रमित होने की दर लगातार बढ़ रही है। इसके पीछे बड़ी वजह स्कूलों को फिर से खोला जाना है। सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक 5 से 11 और 11 से 15 वर्ष के बच्चे प्रति एक लाख की संख्या में 50 वर्ष से अधिक आयुवर्ग की तुलना में ज्यादा बीमार हो रहे हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ के निदेशक डा. फ्रांसिस कोलिंस ने रविवार को कहा कि जब से महामारी शुरू हुई है, उस समय से यह पहली बार है जब सबसे अधिक बच्चे कोरोना से संक्रमित होकर अस्पताल में भर्ती हैं। उन प्रांतों में स्थिति ज्यादा खराब है, जहां पर मास्क को लेकर सख्ती नहीं बरती जा रही है। अब तक अमेरिका में 12 साल से अधिक उम्र के लगभग 60 फीसद बच्चों को टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। जबकि लगभग 70 फीसद बच्चों को एक खुराक मिल चुकी है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए टीके को अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है।

तीन करोड़ 60 लाख से ज्यादा हुई संक्रमितों की संख्या

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक डेल्टा वैरिएंट के चलते अमेरिका में संक्रमण बेकाबू होता दिख रहा है। मंगलवार तक वहां कुल मरीजों की संख्या तीन करोड़ 60 लाख से ज्यादा हो गई है। वहीं महामारी से जान गंवाने वालों की तादाद 6,18,044 हो गई है। जान हापकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक कुल कोरोना मरीजों के जहां 18 फीसद मामले अकेले अमेरिका में हैं वहीं दुनियाभर में कोरोना से जान गंवाने वाले 14 फीसद लोगों यहीं के हैं। बता दें कि अब तक दुनियाभर मंे महामारी से 43 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

अमीर और गरीब देशों के बीच टीकाकरण की खाई खत्म करें

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने अमीर और गरीब देशों के बीच टीकाकरण के अंतर पर गंभीर चिंता जताई है। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार डा. ब्रूस आयलवर्ड ने कहा कि यह 20 बड़े देशांे के नेताओं, दवा कंपनियों के सीईओ और नीति निर्माताओं पर निर्भर है कि वह इस खाई को खत्म करें। उन्होंने कहा कि अब तक दुनियाभर में चार अरब टीके लगाए गए हैं, लेकिन चिंताजनक बात यह है कि इनमें से केवल एक फीसद टीके ही अफ्रीका महाद्वीप में लगाए गए हैं।

जानें- इन देशों में क्या है स्थिति

-पिछले चौबीस घंटों के दौरान ब्राजील में जहां 1,211 लोगों की मौत हुई है वहीं 34,885 लोग संक्रमित हुए हैं। इस दक्षिण अमेरिकी देश में संक्रमण की एक नई लहर दिखाई पड़ रही है।

-समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक दक्षिण कोरिया में भी संक्रमण बेकाबू होता दिखाई दे रहा है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान वहां 2,223 मरीजों का पता चला है। महामारी की शुरुआत से लेकर यह पहली बार है जब एक दिन में संक्रमितों की संख्या दो हजार के आंकड़ों को पार कर गई है।

-समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक रूस में पिछले चौबीस घंटों के दौरान कोरोना से 799 लोगों की मौत हुई है। जबकि 21,571 नए संक्रमितों का पता चला है।

-समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक पिछले चौबीस घंटों के दौरान पाकिस्तान में 81 लोगों की मौत हुई और 4,850 लोग संक्रमित हुए हैं।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button