देश

CISF के तीन स्निफर डॉग हुए रिटायर, अधिकारियों ने किया भव्य विदाई समारोह

नई दिल्ली
CISF में कार्यरत तीन स्निफर डॉग हाल ही में रिटायर हुए हैं। जवानों की ओर से इनकी रिटायरमेंट बहुत ही भव्य तरीके से आयोजित की गई। कई सालों तक इनकी सेवा की सराहना करने के लिए, दिल्ली में एक कार्यक्रम में CISF कर्मियों द्वारा कुत्तों को भव्य विदाई दी गई। एएनआई ने खूबसूरत समारोह का एक वीडियो साझा किया, जिसमें तीन में से दो कुत्तों को उनकी वर्षों की सेवा के लिए पुरस्कार प्राप्त करने के लिए रेड कार्पेट पर चलते हुए दिखाया गया है।

रेड कार्पेट पर हैंडलर के साथ आए डॉग
समाचार की ओर से तीनों स्निफर डॉग के विदाई समारोह का एक वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें दो डॉग रेड कार्पेट पर नजर आ रहे हैं। इन्हें इनकी आठ सालों की लंबी सेवा के लिए पुरस्कार भी दिया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि डॉग अपने हैंडलर्स के साथ रेड कार्पेट पर अपना अवॉर्ड लेने के लिए चलते हैं। उनके पास ढेर सारे पालतू जानवर भी हैं और वे कुछ ट्रीट भी खाते हैं। क्लिप के अंत में, वे फूलों से सजी एक कार की सवारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

सोनी की तबीयत खराब होने पर नहीं हुई शामिल
साथ ही, वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "CISF के तीन खोजी कुत्ते DMRC इकाई के रॉकी, रोमियो और सोनी आठ साल से अधिक की सेवा पूरी करने के बाद आज सेवानिवृत्त हो गए। तीनों डॉग को उनके निस्वार्थ कर्तव्य के लिए सम्मानित किया गया। हालांकि, जर्मन शेफर्ड डॉग सेनी की तबीयत खराब होने के कारण वो इस समारोह में शामिल नहीं हो सकी।" इसके अलावा, ट्वीट में लिखा, "इन रिटायर्ड डॉग को गोद लेने के लिए फ्रेंडिको-एसईसीए, दिल्ली को सौंप दिया जाएगा।"

Related Articles

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो
वीडियो को 31 मई को पोस्ट किया गया। शेयर किए जाने के बाद से इस क्लिप को 72,000 से अधिक बार देखा जा चुका है और यह यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। साथ ही, इस वीडियो को 1,200 से अधिक लाइक्स मिले हैं। वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए यूजर्स ने तरह-तरह के कमेंट पोस्ट किए।

यूजर्स ने किए कमेंट
एक ट्विटर यूजर ने वीडियो पर कमेंट किया, "रॉकी, सोनी और रोमियो आपकी सेवा के लिए धन्यवाद।" एक अन्य यूजर ने लिखा, "आपकी सेवा के लिए धन्यवाद। इस देश की रक्षा के लिए मैं आप सभी के लिए खुशहाल रिटायरमेंट के साथ एक ऐसे घर की कामना करता हूं, जो आपको बहुत प्यार दें।"

दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर रहते थे तैनात
CIF अधिकारियों ने कहा कि तीनों डॉग दिल्ली मेट्रो के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर संदिग्ध वस्तुओं का पता लगाते थे और एक सफल करियर के बाद उनकी रिटायरमेंट हुई है और यह तीनों सुरक्षा इकाई के लिए एक संपत्ति साबित हुए हैं।

अधिकारियों के लिए भावुक करने वाला पल
एक अधिकारी ने कहा कि कुत्तों को रिटायर होते देखना उनके लिए काफी भावुक करने वाला पल था, क्योंकि इन आठ सालों में सभी के बीच गहरा रिश्ता बन जाता है। एक अधिकारी ने कहा, "हमारी यूनिट के सभी कुत्तों के दो प्राथमिक हैंडलर हैं, एक मुख्य हैंडलर और एक सहायक। इन आठ वर्षों के दौरान, ये कुत्ते संचालकों के लिए मित्र से अधिक बन जाते हैं।"

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button