मध्यप्रदेश

दिव्यांग खिलाड़ियों को देंगे अधिक से अधिक सुविधाएँ : मुख्यमंत्री चौहान

मुख्यमंत्री चौहान से स्पेशल ओलंपिक में जा रहे दिव्यांग खिलाड़ियों ने की भेंट
बर्लिन में हो रहे स्पेशल ओलंपिक में जाएंगी मध्यप्रदेश की सात महिला प्रतिनिधि

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के दिव्यांग खिलाड़ियों को अधिक से अधिक सुविधाएँ दी जाएंगी। इन्हें श्रेष्ठ प्रदर्शन पर प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के साथ ही शासकीय सेवाओं में प्राथमिकता, खेल क्षेत्र में आवास सुविधा के साथ प्रशिक्षण और अन्य प्रोत्साहन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में 18 जुलाई को दिव्यांग पंचायत के लिए भी तैयारियाँ प्रारंभ की जा रही हैं। इस पंचायत में प्रदेश के लगभग ढाई हजार दिव्यांग शामिल होंगे, जिनमें खिलाड़ी एवं अन्य क्षेत्रों की दिव्यांग प्रतिभाएँ शामिल होंगी। विशेष रूप से मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों की भागीदारी का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री चौहान से  स्पेशल ओलंपिक भारत, नई दिल्ली की चेयरपर्सन श्रीमती मल्लिका नड्डा और क्षेत्रीय निदेशक दीपांकर बनर्जी और अन्य पदाधिकारियों ने भेंट की। श्रीमती नड्डा ने जबलपुर एवं प्रदेश के अन्य स्थानों के दिव्यांग खिलाड़ियों के प्रोत्साहन केलिए गत 3 दशक से किए जा रहे प्रयासों की जानकारी भी दी। मुख्यमंत्री चौहान ने दिव्यांग कल्याण के इन प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री चौहान ने उनसे भेंट करने आए दिव्यांग खिलाड़ियों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएँ दी और अपने हाथ से मिठाई खिलाई।

जर्मनी के बर्लिन में 17 से 24 जून तक हो रही अंतर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता (स्पेशल ओलंपिक) में करीब 180 देश के लगभग 7 हजार मानसिक दिव्यांग खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं। स्पेशल ओलंपिक में 16 खेलों में भाग लेने के लिए भारत से 198 एथलीट और 57 कोच जाएंगे। मध्य प्रदेश से 3 महिला खिलाड़ी और 4 महिला कोच इस स्पेशल ओलंपिक के लिए 6 जून को भोपाल से रवाना होंगी। मुख्यमंत्री चौहान से भेंट के अवसर पर कृषि मंत्री कमल पटेल और सामाजिक न्याय मंत्री प्रेम सिंह पटेल भी उपस्थित थे। प्रारंभ में मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास आगमन पर श्रीमती नड्डा एवं बनर्जी का स्वागत किया।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button