देश

बी आर अम्बेडकर पुण्यतिथि। उनके संघर्षों ने लाखों लोगों को उम्मीद दी: पीएम मोदी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं ने बाबासाहेब भीम राव अम्बेडकर को उनकी पुण्यतिथि (6 दिसंबर) पर याद किया, जिसे 'महापरिनिर्वाण दिवस' के रूप में मनाया जाता है।
पीएम मोदी ने भारत के संविधान के निर्माता बी आर अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनके संघर्षों ने लाखों लोगों को उम्मीद दी है।

उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ संसद परिसर में उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।
उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "महापरिनिर्वाण दिवस पर, मैं डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और हमारे राष्ट्र के लिए उनकी अनुकरणीय सेवा को याद करता हूं। उनके संघर्षों ने लाखों लोगों को उम्मीद दी और भारत को इतना व्यापक संविधान देने के उनके प्रयासों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।"
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने डॉ भीमराव अंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि संविधान के आदर्शों को लोगों के कल्याण के लिए जमीनी हकीकत में बदलने में देश में लगातार सरकारों की विफलता दुखद और चिंताजनक है।

देश को पूरी तरह जनहितैषी, कल्याणकारी और समतामूलक संविधान देने वाले परम पूज्य बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। हर मामले में सर्वश्रेष्ठ संविधान देना अमूल्य है और इसने भारत के कद को बढ़ाया है। देश उनका सदा कृतज्ञ है, ”मायावती ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा।

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, 'उस संविधान के पवित्र सिद्धांतों के तहत अगर सरकारें काम करतीं तो करोड़ों गरीबों को कई मुद्दों से मुक्ति मिल जाती. जनकल्याण के लिए संविधान के आदर्शों को जमीनी हकीकत में बदलने में भटकाव और असफलता दुखद और चिंताजनक है। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अंबेडकर को उचित श्रद्धांजलि तभी मिलेगी जब आजीविका, न्याय और शांति से वंचित लोगों को उनके अधिकार मिलेंगे।
khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button