Top Newsखेल

ऑस्ट्रेलिया की Emma McKeon ने रचा इतिहास, Tokyo Olympics में जीते सात पदक

टोक्यो, एपी। Tokyo Olympics 2020: ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक एम्मा मैककॉन (Emma McKeon) ने जापान के टोक्यो में जारी ओलंपिक खेलों में इतिहास रच दिया है। एम्मा मैककॉन ने महिला तैराकी में विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है। महिलाओं की 4×100 मेडले रिले में ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ एम्मा मैककॉन ने टोक्यो ओलंपिक में अपना ऐतिहासिक सातवां तैराकी पदक जीता है।

ब्रिस्बेन की 27 वर्षीय महिला एम्मा मैककॉन एक ही गेम में सात पदक जीतने वाली पहली महिला तैराक बनीं। ऐसा करने वाले तीन पुरुष तो हैं, लेकिन महिला खिलाड़ी पहली बार ये कमाल किया है। पुरुषों की बात करें तो स्विमिंग में माइकल फेल्प्स, मार्क स्पिट्ज और मैट बियोन्डी ने एक ही ओलंपिक खेलों में 7 पदक जीते हैं। हालांकि, अमेरिका के माकल फेल्प्स का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है, क्योंकि उन्होंने 7 गोल्ड मेडल जीते हैं।

पूरी ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के शानदार प्रदर्शन के साथ, मैककॉन ने सत्र में पहले 50 फ्रीस्टाइल में अपनी जीत के बाद रिले पर बटरफ्लाई लेग में हिस्सा लिया और पदक अपने नाम किया। केट कैंपबेल ने फ्रीस्टाइल मजबूती से समाप्त की और 3 मिनट 51.60 सेकंड के ओलंपिक रिकॉर्ड को छूकर दो बार के गत चैंपियन अमेरिकियों को पीछे छोड़ दिया।

विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए कायली मैककेन और चेल्सी हॉजेस ने शुरुआत की। अमेरिका को रजत पदक दिलाने के लिए अभय वेइट्ज़ेल ने 3: 51.73 में छुआ। उसने एक टीम का नेतृत्व किया, जिसमें किशोर रेगन स्मिथ, लिडिया जैकोबी और टोरी हुस्के भी शामिल थे। कांस्य पदक कनाडा को मिला, जिन्होंने 3:52.60 में इसको पूरा किया।

ऑस्ट्रेलिया ने महिलाओं की 4 x 100 मीटर मेडले रिले में स्वर्ण पदक जीतने के साथ, मैककॉन रविवार को एक ओलंपिक में सात पदक जीतने वाली पहली महिला तैराक बन गईं। 1952 में सोवियत जिमनास्ट मारिया गोरोखोवस्काया द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ते हुए मैककॉन एक ओलंपिक में सात पदक जीतने वाली दूसरी महिला भी बनीं। इससे पहले दिन में, मैककॉन ने 23.81 के ओलंपिक रिकॉर्ड समय के साथ महिलाओं की 50 मीटर फ्रीस्टाइल में पहले स्थान पर रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल ओलंपियन बनने के लिए तैराकी के दिग्गज इयान थोरपे को पीछे छोड़ दिया।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button