Top Newsदेश

असम सरकार की बड़ी पहल, कोरोना से पति खोने वाली विधवाओं के लिए शुरू की 2.5 लाख रुपये की मदद योजना

गुवाहाटी, पीटीआइ। असम सरकार ने कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए बड़ी पहल की है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने उन विधवाओं के लिए 2.5 लाख रुपये की एकमुश्‍त आर्थिक मदद की योजना शुरू की है जिनके पति की मृत्यु कोविड-19 महामारी की वजह से हुई है। हालांकि इसके लिए शर्त यह है कि पीड़ि‍ताओं की वार्षिक पारिवारिक आमदनी पांच लाख रुपये से कम हो।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक असम के मुख्यमंत्री ने ‘कोविड-19 विधवा सहायता योजना’ के तहत यहां एक कार्यक्रम में आठ जिलों की 176 विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद के चेक सौंपे। मुख्‍यमंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत अब तक 873 महिलाओं की पहचान की गई है। इन महिलाओं को अगले हफ्ते तक राज्य के मंत्री चेक सौंपेंगे। उन्होंने (Himanta Biswa Sarma) बताया कि असम में कोरोना महामारी से 6,159 लोगों की मौत हुई है।

मुख्‍यमंत्री (Himanta Biswa Sarma) ने बताया कि महामारी से मरने वालों में 1,347 लोग अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थे। उन्‍होंने कहा- हालांकि हमने कोरोना महामारी से पति खोने वाली 873 विधवाओं की पहचान की है लेकिन यह संख्या कुल 2,000 से 2,500 के आसपास हो सकती है। राज्‍य के जिलों में पीड़ि‍ताओं का नाम दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है। मैंने वित्त मंत्री से कोविड-19 से प्रभावित परिवारों के लिए भी धन मुहैया कराने की अपील की है।

मुख्‍यमंत्री (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि यह हम सबके लिए कोई खुश होने का कार्यक्रम नहीं है। जब कभी हम सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को आमंत्रित करते हैं तो गर्व महसूस होता है लेकिन आज हमें ना गर्व है और ना ही ख़ुशी। मालूम हो कि वित्त मंत्री अजंता नियोग 16 जुलाई को राज्य का 2021-22 का बजट पेश करेंगी। सरकार की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक विधानसभा का बजट सत्र सोमवार से शुरू होगा।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button