सेहत

बालों के लिए वरदान है एलोवेरा जेल

इन दिनों लोग त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। इनसे निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल बढ़िया विकल्प है। लेकिन बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल में कई सारे केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। आप इन तरीकों को अपनाकर घर पर ही इसे बना सकते हैं।

कई पोषक तत्वों से भरपूर एलोवेरा जेल हमारी त्वचा और बालों के लिए बेहद गुणकारी है। इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और बदलती जीवनशैली की वजह से लोग त्वचा और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे कारगर माना जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों भरपूर एलोवेरा जेल एक्ने, पिंपल्स की समस्या से राहत दिलाने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। आमतौर पर लोग बाजार से एलोवेरा जेल खरीद कर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल में कई तरह की अन्य चीजें भी मिलाई जाती है, जिसकी वजह से कई लोगों को इसके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ते हैं। ऐसे में यह बेहतर है कि आप घर पर खुद ही ताजा और बिना केमिकल वाला एलोवेरा जेल तैयार करें।

एलोवेरा जेल बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के कुछ ताजा पत्ते काटकर इसे ठंडे पानी में डालकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पत्तों को ठंडे या बर्फ के पानी में डालकर रखने से इससे निकलने वाला पीला लिक्विड साफ हो जाएगा, जो एलर्जी का कारण बनता है। कुछ समय बाद चाकू की मदद इन पत्तियों को छील लें और एक-एक इंच की दूरी कर इसे काट लें। इसके बाद एलोवेरा का ट्रांसपेरेंट हिस्सा निकालकर इसे ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें। अब इस तैयार मिश्रण को एक बर्तन में निकालें और फिर इसमें विटामिन सी, ई कैप्सूल और शहद मिलाएं। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और जब यह स्मूथ हो जाए, तो बस आपका एलोवेरा जेल तैयार हो गया है।

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button