मध्यप्रदेश

प्रदेश के सभी महाविद्यालय और विश्वविद्यालय करेंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2022 का प्रचार-प्रसार

नवाचार एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले महाविद्यालय को मिलेगा शुभारंभ कार्यक्रम में सीधे शामिल होने का मौक़ा

भोपाल
आयुक्त उच्च शिक्षा कर्मवीर शर्मा ने कहा है कि मध्यप्रदेश की मेज़बानी में 30 जनवरी से 11 फ़रवरी तक होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स के पाँचवें संस्करण को पूर्ण रूप से सफल बनाने में प्रदेश के सभी महाविद्यालय और विश्वविद्यालय अपनी सक्रिय भूमिका निभाएंगे। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश की आठ ज़िलों में खेलो इंडिया का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 27 खेल के लगभग 6 हज़ार खिलाड़ी, 303 अंतरराष्ट्रीय एवं 1089 राष्ट्रीय ऑफीशियल भाग ले रहे हैं। खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 का आयोजन प्रदेश के आठ ज़िले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, मंडला, बालाघाट, ग्वालियर और खंडवा (महेश्वर) में किया जा रहा है।

शर्मा ने सभी विश्वविद्यालयों के कुल सचिव शासकीय, अशासकीय और निजी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को इस खेल आयोजन के प्रचार-प्रसार के लिए महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में विभिन्न गतिविधियाँ कर विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। शर्मा ने कहा कि सात जनवरी को खेलो इंडिया का शुभांकर टॉर्च और एंथम लॉन्च किया गया था। इसका प्रचार-प्रसार समस्त शिक्षण संस्थाओं में किया जाए। इस संबंध में सभी विद्यार्थियों को अवगत करा कर उनकी भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक को खेलो इंडिया कार्यक्रम से संबंधित ज़िलों के लिए पाँच सदस्यीय दल गठित कर सतत् मॉनिटरिंग का कार्य करने के निर्देश दिए हैं। खेल प्रतियोगिताओं की समाप्ति तक समाचार-पत्रों की कटिंग एवं छायाचित्र अकादमिक शाखा को ईमेल academy-he@.mp.gov.in पर उपलब्ध कराना होगा। खेलो इंडिया के संबंध में संस्थान में परिचर्चा का आयोजन कर खेलो इंडिया के लाभ के संबंध में विद्यार्थियों को अवगत करायें।

आयुक्त शर्मा ने बताया कि जो भी महाविद्यालय इस आयोजन में नवाचार अथवा उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। उन्हें 30 जनवरी 2023 को खेलो इंडिया के शुभारंभ के मुख्य कार्यक्रम में आमंत्रित कर स्थान दिया जाएगा। शर्मा ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आनन्द उत्सव किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के बारे में भी जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाए एवं खेलो इंडिया आयोजन के साथ आवश्यक समन्वय किया जाए। उन्होंने कहा कि समस्त विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता की जाए। इन प्रतियोगिताओं में परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को छूट प्रदान की जाए। इन प्रतियोगिता में विशेष कर प्रारंभिक स्तर के विद्यार्थी सहभागिता करेंगे। शर्मा ने कहा कि संबंधित ज़िलों के अग्रणी प्राचार्य खेलो इंडिया के अंतर्गत जिन-जिन स्थानों पर खेलों का आयोजन किया जाना है उन स्थानों पर शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों के विद्यार्थी प्रतियोगिता को देख सके, इसके लिए व्यापक कार्य-योजना तैयार कर विद्यार्थियों की दर्शक के रूप में भागीदारी सुनिश्चित करें।

 

KhabarBhoomi Desk-1

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button