दिल्लीदेशनई दिल्ली

पीएम मोदी चार दिवसीय यात्रा पर अमेरिका रवाना

नई दिल्ली — संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में प्रतिभाग करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चार दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर रवाना हो गये हैं। इस दौरे पर प्रधानमंत्री के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर , एनएसए अजित डोभाल और विदेश सचिव भी साथ हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन के साथ तीन कॉन्फ्रेंसों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी कोरोना पर बिडेन द्वारा बुलाई गई ग्लोबल मीटिंग में शामिल होंगे. इसके अलावा द्विपक्षीय बैठक में बिडेनऔर पीएम मोदी की चर्चा होगी. साथ ही ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने , व्यापार , रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने , आतंकवाद और अफगानिस्तान जैसे मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। बता दें कि जनवरी 2021 में जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति की आमने-सामने मुलाकात होगी। इस यात्रा की खास बात यह है कि उनका विमान अमेरिका के लिये अफगानिस्तान होते हुये सीधे हवाई रास्ते का इस्तेमाल नहीं करेगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होते हुये अमेरिका पहुंचेंगे। इसके लिये पाकिस्तान सरकार की ओर से अनुमति दे दी गई है। बताते चलें अफगानिस्तान में चल रहे संकट को देखते हुये यह फैसला लिया गया है। इसके लिये भारत सरकार ने पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी, जिस पर उसने हामी भर दी है। पीएम मोदी आज देर रात वॉशिंगटन पहुंचेंगे और कल 23 सितंबर को वे अमेरिकी सीईओ से मीटिंग करेंगे। इसके बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात होगी और फिर जापान-ऑस्ट्रेलिया के पीएम से मीटिंग होगी। इसके बाद 24 सितंबर को क्वैड शिखर सम्मेलन होगा। फिर राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। इसके बाद पीएम मोदी वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क रवाना हो जायेंगे और 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देंगे।

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे का पूरा कार्यक्रम-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 सितंबर(बुधवार) को अमेरिका दौरे पर रवाना होंगे। अमेरिका पहुंचने के बाद सबसे पहले राष्ट्रपति बिडेन द्वारा आयोजित होने वाले कोरोना वैश्विक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। (भारतीय समानुसा 23 सितंबर)। पीएम मोदी की व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक होगी। यह दोनों नेताओं की पहली फार्मल बैठक होगी। और इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिये अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल के सीईओ टिम कुक भी शामिल होंगे। पीएम मोदी इसी दिन आस्ट्रेलिया , जापान और ईयू बिजनेस मीट में शामिल होंगे। पीएम मोदी इस दौरान आस्ट्रेलिया के पीएम स्काट मारिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। फिर 24 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय बैठक और क्वाड समिट में हिस्सा लेंगे। इसके पश्चात 25 सितंबर को यूएन जनरल असेंबली के 76वें सेशन में स्थानीय समयानुसार सुबह 09 बजे (6:30 बजे IST) पीएम मोदी का भाषण होगा।

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Show More

khabarbhoomi

खबरभूमि एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्याप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button